scriptकिसके फायदे के लिए शिफ्ट हो रहीं वॉटर वेंडिंग मशीनें? | Water Vending Machines Being Shift For Their Benefits? | Patrika News
इंदौर

किसके फायदे के लिए शिफ्ट हो रहीं वॉटर वेंडिंग मशीनें?

रेलवे बोर्ड ने कंपनी को जारी किए निर्देश

इंदौरAug 21, 2018 / 11:04 am

Sanjay Rajak

indore

किसके फायदे के लिए शिफ्ट हो रहीं वॉटर वेंडिंग मशीनें?

इंदौर. न्यूज टुडे.

इंदौर रेलवे स्टेशन पर स्टॉल संचालकों का रुतबा इतना हावी है कि वे अपने अनुसार ही रेल प्रशासन से काम करवा रहे हंै। रतलाम मंडल के सीनियर डीसीएम ने एक पत्र वॉटर वेंडिंग मशीन के संचालक मेसर्स हाई टेक स्वीट वॉटर टेक्नोलॉजिस प्राइवेट लिमिटेड सूरत को भेजा है और रेलवे स्टेशन की कई वॉटर वेंडिंग मशीनों की जगह बदलने के लिए कहा है।
इंदौर रेलवे स्टेशन पर 8 वॉटर वेंडिंग मशीनें हैं। रेलवे ने यात्री सुविधाओं के अनुसार इन्हें तय स्थान पर लगाया था। करीब दो साल बाद अचानक तीन वॉटर वेंडिंग मशीन को शिफ्ट करने के निर्देश जारी किए गए। प्लेटफॉर्म नंबर दो पर पोल नंबर 24 और 25 के बीच मशीन लगी है। यहीं आसपास दो स्टॉल संचालित हो रहे हैं। निर्देशानुसार इस मशीन को पोल नंबर 28 व 29 महू एंड की ओर शिफ्ट करने को कहा है। इसी तरह प्लेटफॉर्म नंबर चार पर पोल नंबर 27 व 28 के बीच की मशीन को इसी प्लेटफॉर्म के महू एंड पर शिफ्ट करने को कहा है, जबकि कम कोच की ट्रेन के कोच यहां आते ही नहीं हंै। असल में जहां यह मशीन लगी है, पास में ही एक स्टॉल है। इसी तरह प्लेटफॉर्म नंबर चार के पोल नंबर 6 व 7 पर लगी मशीन को शास्त्री ब्रिज के पास लगाने के लिए कहा गया है, जबकि यहां इंजन लगता है। ऐसे में इस मशीन का फायदा यात्रियों को मिलेगा ही नहीं।
स्टॉल संचालकों को होगा फायदा

मशीनें शिफ्ट होने से स्टॉल संचालकों को फायदा होगा। वॉटर वेंडिंग मशीन पर 8 रुपए बॉटल सहित आरओ का ठंडा पानी मिल जाता है, जबकि स्टॉल पर 15 रुपए में मिनरल वॉटर मिलता है। इस मशीन के चलते स्टॉल संचालकों को काफी नुकसान हो रहा है।
पहले से लगा है प्याऊ

जहां वॉटर वेंडिंग मशीनें शिफ्ट करने के लिए कहा गया है, वहां पहले से ही प्याऊ है, इसलिए वॉटर वेडिंग मशीनों का उपयोग काफी कम हो जाएगा। हालात यह बन जाएंगे कि कंपनी यहां से अपना काम भी बंद कर सकती है।
-यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए प्लेटफॉर्म की कुछ वॉटर वेंडिंग मशानों की जगह परिवर्तित की जा रही है। फिलहाल कंपनी की ओर से कार्रवाई नहीं की गई है।

जितेंद्र कुमार जयंत, पीआरओ, रतलाम मंडल

Home / Indore / किसके फायदे के लिए शिफ्ट हो रहीं वॉटर वेंडिंग मशीनें?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो