scriptमौसम पूर्वानुमान – 24 से 48 घंटे तक बारिश का मौसम, जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम | weather forecast : hailstone and heavy rainfall alert in next 48 hours | Patrika News
इंदौर

मौसम पूर्वानुमान – 24 से 48 घंटे तक बारिश का मौसम, जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

बारिश के साथ ओलावृष्टि, तेज हवाएं चलने, बादलों की गर्जना और बिजली गिरने की भी आशंका बनी रहेगी। #weather #WeatherForecast #weatherupdate

इंदौरMar 15, 2020 / 03:32 pm

KRISHNAKANT SHUKLA

thunderstorm.jpeg

Storm

इंदौर : मौसम केन्द्र के अनुसार आगामी 24 से 48 घंटे तक प्रदेश के सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर एवं डिंडोरी जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान ( weather forecast ) है। निजी एजेंसी के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में गर्जना के साथ बारिश की गतिविधियां बनी रहेंगी। पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक-दो स्थानों पर बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी कहीं-कहीं अच्छी वर्षा के आसार हैं।

 

weather alert weather warning

24 घंटों के दौरान इन इलाकों में बारिश की संभावना

( weather update ) मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान शहडोल और जबलपुर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर रीवा, सागर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई तथा शेष सम्भागों के जिलों का मौसम शुष्क रहा। प्रदेश के पुष्पराजगढ 2, डिंडोरी और सिंगरौली में 1 सेमी वर्षा के आंकडे दर्ज की गयी।

अधिकतम शहडोल एवं सागर संभागों के जिलों में काफी गिरे तथा शेष संभागो के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। रीवा संभाग के जिलों में सामान्य से कम, भोपाल, इंदौर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में विशेष रूप से कम तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य से काफी कम रहें। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस खण्डवा में दर्ज किया गया।

 

weather warning

रायसेन में सबसे का तापमान दर्ज

न्यूनतम तापमान रीवा एवं सागर संभाग के जिलों में काफी गिरे, भोपाल संभाग के जिलों में काफी गिरे तथा शेष संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 08 डिग्री सेल्सियस रायसेन में दर्ज किया गया।

मौसम का पूर्वानुमान/ किसान मौसम बुलेटिन

भारत मौसम विज्ञान विभाग भोपाल द्वारा मौसम पूर्वानुमान है कि प्रदेश के रीवा, शहडोल संभागों के जिलों और छिंदवाडा, सिवनी, बालाघाट, मण्डला एवं छतरपुर जिलों में कही-कही गरज चमक के साथ बौछारे या वर्षा होने की संभावना है। वहीं कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। पिछले 24 घंटो में भोपाल में अधिकतम तापमान 28.9 जो सामान्य से -4.4 और न्यूनतम तापमान 13.0 जो सामान्य से -4.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

 

weather

कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अधिकांश स्थानों पर बारिश और बर्फबारी दर्ज की गई है। उत्तरप्रदेश में आज यानी 15 मार्च, रविवार को भी कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। खासतौर पर लखनऊ और आसपास के इलाकों में बारिश की गतिविधियां जारी हैं। पूर्वी मध्यप्रदेश के इलाकों में भी हल्की बारिश हुई।

weather

Home / Indore / मौसम पूर्वानुमान – 24 से 48 घंटे तक बारिश का मौसम, जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो