scriptप्लांट के लिए किसानों से खरीदेंगे 5 रुपए किलो गोबर- मुख्यमंत्री | Will buy cow dung for Rs 5 a kg from farmers for the plant - Cm | Patrika News
इंदौर

प्लांट के लिए किसानों से खरीदेंगे 5 रुपए किलो गोबर- मुख्यमंत्री

sएशिया के सबसे बड़े बायोमेथिनाइजेशन प्लांट के उद्घाटन में शिवराजसिंह ने की प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ

इंदौरFeb 19, 2022 / 09:09 pm

नितेश पाल

करीला मेला: रास्ते की टूटी पुलिया का निर्माण, रैलिंग व सडक़ मरम्मत के निर्देश, शराब पर प्रतिबंध,बायोमेथिनाइजेशन प्लांट का उद्घाटन करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

करीला मेला,बायोमेथिनाइजेशन प्लांट का उद्घाटन करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इंदौर. इंदौर में बने 550 मेट्रिक टन गीले कचरे के निपटान की क्षमता के एशिया के सबसे बड़े बायोमेथिनाइजेशन प्लांट के उद्घाटन के कार्यक्रम में वर्चुअल तरीके से शामिल हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि, प्रधानमंत्री का पर्यावरण को लेकर जो दृष्टीकोण है वो दुनिया को दिशा दे रहा है। वर्तमान समय भारत की प्रगति का गौरव काल है। वेस्ट टू बेस्ट का जो मंत्र प्रधानमंत्री ने हमें दिया है, मध्यप्रदेश उस पर अमल कर रहा है। इंदौर में 6 तरह से कचरा अलग-अलग किया जाता है। इंदौर ने जीरो वेस्ट इवेंट, से लेकर जीरो वेस्ट वार्ड बनाए हैं। आज इंदौर के 31 बाजार पूरी तरह से जीरो वेस्ट वार्ड हैं। इंदौर ने सिंगलयूज प्लास्टिक को कम करने के लिए काम किया है। इसके लिए इंदौर में मैं भी झोलाधारी इंदौर अभियान शुरू किया है। वहीं इंदौर में बायोसीएनजी के इस प्लांट में गीले कचरे के साथ ही गोबर का उपयोग भी किया जाएगा। जिसके लिए गोबर हम आसपास के गांव से 5 रुपए प्रति किलो की दर से खरीदेंगे। इस प्लांट से 1.30 लाख किलो कार्बनडाय आक्साइड का पर्यावरण में उत्सर्जन कम होगा। मध्यप्रदेश में सोलर एनर्जी, बॉयो एनर्जी पर भी काम चल रहा है। पर्यावरण को बचाने के लिए मप्र में अंकुर अभियान चलाया जा रहा है। मैं भी रोज एक पेड़ लगा रहा हूं। अब प्रदेश में 6000 लोग रोज एक पेड़ लगा रहे हैं।
जापान के मंत्री ने की थी तारीफ
वहीं कार्यक्रम में मौजूद देश के शहरी विकास एवं आवास मामले के मंत्री हरदीपसिंह पुरी ने इंदौर की तारीफ करते हुए कहा कि कुछ साल पहले इंदौर में थ्रीआर कांफ्रेस के दौरान वे आए थे। उस समय जापान के मंत्री भी इसमें भाग लेने के लिए आए थे, चूंकी में जापानी भाषा जानता हूं तो मैंने उनसे पूछा था कि कब आए तो उन्होंने कहा था कि कल आया था। जब मैंने पूछा कि कहीं गए थे तो उन्होंने बताया था कि इंदौर को देश का सबसे साफ शहर कहा जाता है तो मैं इसे देखने गया था, यहां बहुत कुछ दिखा लेकिन कचरा कहीं नहीं दिखा। वहीं इंदौर के प्लांट को लेकर उनका कहना था कि वेस्ट टू बेस्ट पर काम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था, 17500 किलो बायो सीएनजी का ये प्लांट प्रधानमंत्री के उसी दृष्टिकोण से जुड़ा है।
इंदौर ने इतिहास बना दिया – मिश्रा
वहीं कार्यक्रम में मौजूद प्रदेश के प्रभारी मंत्री नरोत्त मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने वर्ष 2014 में एक मंदिर जाते हुए झाडू उठाई थी। तब किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि इंदौर स्वच्छता में इतिहास रचेगा। इंदौर ने इस मामले में इतिहास रच दिया है।
इंदौर जो करता है अद्भुत करता है- सिलावट
मध्यप्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने भी इस दौरान शहर की तारीफ करते हुए कहा, इंदौर जब भी कोई काम करता है अद्भुत करता है। इसका श्रेय इंदौर की जनता को जाता है। स्वच्छता की बात प्रधानमंत्री ने की थी, लेकिन इसे इंदौर की जनता के साथ हम सब मिलकर पूरा किया है। आने वाले सालों में फिर कोई अदभुत काम मिलकर करेंगे।

Home / Indore / प्लांट के लिए किसानों से खरीदेंगे 5 रुपए किलो गोबर- मुख्यमंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो