scriptएमवाय अस्पताल को आधुनिक रूप देकर मॉडल अस्पताल बनाएंगे | Will make model hospital modern by making MY hospital | Patrika News
इंदौर

एमवाय अस्पताल को आधुनिक रूप देकर मॉडल अस्पताल बनाएंगे

सिलावट ने भोपाल में मुख्यमंत्री से एमवायएच को आदर्श अस्पताल के रूप में विकसित करने और एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर के स्कूल ऑफ एक्सीलेंस फॉर आई का निर्माण तेजी से व आवंटित राशि में बढ़ाने के लिए आग्रह किया।

इंदौरFeb 04, 2021 / 12:20 am

लवीन ओव्हल

cm.jpg

– भोपाल में मुख्यमंत्री ने जल संसाधन मंत्री सिलावट को दिया आश्वासन

इंदौर. एमवाय अस्पताल को आधुनिक रूप देकर मॉडल अस्पताल बनाएंगे। अस्पताल के आधुनिकीकरण और विस्तार के लिए जो भी जरूरी सुविधाएं चाहिए, उसे शासन उपलब्ध करवाएगा। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने यह बात बुधवार को जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट से चर्चा के दौरान कही। मंत्री सिलावट ने भोपाल में मुख्यमंत्री से एमवायएच को आदर्श अस्पताल के रूप में विकसित करने और एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर के स्कूल ऑफ एक्सीलेंस फॉर आई का निर्माण तेजी से व आवंटित राशि में बढ़ाने के लिए आग्रह किया।
विश्व-स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मिले
मंत्री सिलावट ने कहा कि एमवायएच मेें गरीब मरीजों को विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इसका कायाकल्प करते हुए आधुनिक रूप देना जरूरी है। उन्होंने शासकीय कैंसर चिकित्सालय इंदौर में लीनियर-एक्सीलेटर स्थापित करने की आवश्यकता बताई। साथ ही एमवायएच में में नए विभाग जैसे इमरजेंसी मेडिसिन, फिजिकल मेडिसिन व रिहेब्लीटेशन वायरोलॉजी, क्रिटिकल केयर मेडिसिन खोलने की जरूरत बताई। पुराने ऑपरेशन थियरेटरों को मॉडयूलर ऑपरेशन थियेटर में बदलने और बढ़ती दुर्घटनाओं को देखते हुए 200 बिस्तरों का ट्रामा सेंटर व इमरजेंसी सेंटर स्थापित करने की मांग रखी। साथ ही ज्वाइंट रिप्लेसमेंट, आर्थोस्कोपी, स्पाईन सर्जरी एवं स्पोर्टस इंजूरी सर्जरी के साथ-साथ इंडोक्राइन मेडिसिन एवं सर्जरी के उपचार की व्यवस्था भी की जाए।
ऑनलाइन अपाइंटमेंट की सुविधा दी जाए
मंत्री सिलावट ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि मरीजों के ऑनलाईन अपाइंटमेंट के साथ ई-हॉस्पिटल व ई-ऑफिस व्यवस्था लागू की जाए। उन्होंने मल्टीलेवल आधुनिक पार्किंग व डॉक्टरों व स्टॉफ के लिए मल्टीलेवल स्टॉफ कर्टर के निर्माण कराने और एनएबीएच की मान्यता लेने के लिए पर भी ध्यान आकर्षित किया।
स्कूल ऑफ एक्सीलेंस फॉर आई
साथ ही एमजीएम मेडिकल कॉलेज के नए स्कूल ऑफ एक्सीलेंस फॉर आई के लिए बजट आवंटन में वृद्धि की जाए। यह स्कूल आंखों की सभी प्रकार की सर्जरी के उत्कृष्ट केन्द्र के रूप में निर्मित हो रहा है। यहां बिना किसी खर्च के अत्याधुनिक मशीनों से लैस सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। यहां वार्षिक १० हजार सर्जरी का लक्ष्य है। वर्तमान में भवन निर्माण का कार्य जारी है। यहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सेवाओं के साथ-साथ शिक्षण और सभी स्पेशलिटी में फेलोशिप सुविधा भी होगी।

Home / Indore / एमवाय अस्पताल को आधुनिक रूप देकर मॉडल अस्पताल बनाएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो