scriptकूल-कूल सीजन में याद रखें फिटनेस का मंत्र | winter fitness tips | Patrika News
इंदौर

कूल-कूल सीजन में याद रखें फिटनेस का मंत्र

ठंड का मौसम बहुत सारी स्वादिष्ट चीजों का जायका लेने का मौसम भी माना जाता है।

इंदौरNov 21, 2017 / 03:12 pm

अर्जुन रिछारिया

winter fitness

diet

इंदौर. पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी ने शहर में भी ठिठुरन बढ़ा दी है। अब तापमान में लगातार गिरावट हो सकती है, एेसे में हेल्थ के अवेयर हो जाना जरूरी है। ठंड का मौसम बहुत सारी स्वादिष्ट चीजों का जायका लेने का मौसम भी माना जाता है। बादाम का हलवा, केसरिया दूध, तिल्ली के लड्डू, ड्रायफ्रूट लड्डू, गराडू, गजक और भी बहुत कुछ। दरअसल हमारे शहर में कोई भी एंजॉयमेंट बिना खान-पान के पूरा नहीं होता लेकिन जायके के साथ अगर सेहत का भी ध्यान रख लिया जाए तो मौसम में आप फिट और हेल्दी बने रहेंगे। पत्रिका ने कुछ एक्सपट्र्स से बात की और जाना कि इस मौसम में हेल्थ सही रखने के लिए क्या करना चाहिए।
एक घंटे की कसरत से एक्टिवेट हो जाएगा बॉडी का हीटर
फि टनेस एक्सपर्ट डॉ. सुधीर कोठारी ने कहा कि रोज सुबह अगर ४५ मिनट से एक घंटा एक्सरसाइज कर ली जाए तो दिनभर सर्दी ही महसूस नहीं होगी। दरअसल कसरत करने से शरीर का तापमान तीन डिग्री तक बढ़ जाता है। हमारे शरीर के अंदर का हीटर एक्टिवेट हो जाता है इसलिए रूम हीटर लगाने की जरूरत नहीं होगी। ठंडे पानी से नहाएं तो भी ठिठुरन नहीं होगी। अगर एक्सरसाइज नहीं कर सकते तो सुबह पैदल चलें, जॉगिंग करें या रस्सी कूदें। डॉ. कोठारी ने कहा कि सर्दियों मंें हमारी खुराक बढ़ जाती है और पसीना कम निकलता है इसलिए वजन बढ़ता है इसलिए एक्सरसाइज जरूरी है।
घी को रिप्लेस करें ड्रायफ्रूट्स से
डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. संगीता मालू ने कहा कि सर्दियों में हमें अपने शरीर के टेम्प्रेचर को मेंटेन करने के लिए कुछ ज्यादा कैलोरीज की जरूरत पड़ती है। इसीलिए पुराने जमाने में सर्दियों में घी के हलुवा और लड्डू खाए जाते थे पर उस जमाने में लोग पैदल चलते थे और महिलाएं घर के सारे काम हाथ से करती थीं। अब वैसा नहीं है इसलिए ज्यादा घी खाने के बजाय ड्रायफ्रूट्स खाएं। रोज चौथाई कटोरीभर ड्रायफ्रूट्स खाएं जिनमें बादाम, किशमिश, अखरोट, खूबानी आदि शामिल हो। इस मौसम में सीड्स खाना भी फायदेमंद है। तिल्ली और मूंगफली भी सीड ही है। इनके साथ तरबूज- खरबूज के बीज, ऑलिव सीड्स लें पर इन्हें बहुत कम मात्रा में लें यानी ५० ग्राम से कम ही लें। केसरिया दूध अच्छा है क्योंकि सर्दियों में केसर फायदेमंद रहेगी। फल और तमाम हरी सब्जियां और दालें खाएं।
ठंड से बचें डायबिटीज और हार्ट के मरीज
कॉ र्डियोलॉजिस्ट और एमजीएम मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. एडी भटनागर ने बताया कि सर्दियों का मौसम डायबिटीज, हार्ट और अस्थमा के पेशेंट के लिए कुछ मुश्किलें लाता है। ठंड के मौसम में इन्फेक्शंस का खतरा ज्यादा रहता है खासतौर से डायबिटिक पेशंट्स को चेस्ट इन्फेक्शन हो सकता है। जिन्हें हार्ट की परेशानी भी है उन्हें ठंड से बचना चाहिए। सुबह बहुत जल्दी यानी जब सर्दी पीक पर हो तब वॉक पर न जाएं। हार्ट पेशंट्स को हल्की धूप निकल आने पर ही वॉक करना चाहिए। बाहर निकलते वक्त शरीर को पूरी तरह ढंक कर ही निकलें। डायबिटीज के पेशंट्स को निमोनिया और फ्लू का खतरा रहता है इसलिए निमोनिया, फ्लू का टीका लगवा लें।

Home / Indore / कूल-कूल सीजन में याद रखें फिटनेस का मंत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो