scriptइंदौर में आज से चलेंगी महिला ई-रिक्शा, वाई फाई-एफएम की सुविधा भी मिलेगी, ये हैं 10 रूट्स | women e-rickshaw will be started in indore from today | Patrika News
इंदौर

इंदौर में आज से चलेंगी महिला ई-रिक्शा, वाई फाई-एफएम की सुविधा भी मिलेगी, ये हैं 10 रूट्स

लोक परिवहन के लिए नई शुरुआत, मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन
शहर के आंतरिक मार्गों पर भी दौड़ेंगी रिक्शा, कॉलोनियों से मुख्य मार्गों के रूट भी तय

इंदौरDec 07, 2019 / 11:36 am

हुसैन अली

इंदौर में आज से चलेंगी महिला ई-रिक्शा, वाई फाई-एफएम की सुविधा भी मिलेगी, ये हैं 10 रूट्स

इंदौर में आज से चलेंगी महिला ई-रिक्शा, वाई फाई-एफएम की सुविधा भी मिलेगी, ये हैं 10 रूट्स

इंदौर. शहर में लोक परिवहन की सुविधा लास्ट माइल कनेक्टिविटी तक उपलब्ध कराने के ट्रैफिक कैबिनेट के पहले फैसले पर शनिवार से अमल शुरू हो जाएगा। इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री कमलनाथ के हाथों ई-सफर से होगी। एआइसीटीएसएल की निगरानी में शहर के 21 रूट्स पर 110 महिला ई-रिक्शा उतारी जाएगी। प्रारंभ में यह 10 रूट्स पर शुरू होगी। अगले सप्ताह तक सभी रूट्स शुरू हो जाएंगे।
पत्रिका ने शहर की ट्रैफिक की राह आसान करने के लिए अभियान की शुरुआत की। इसके विभिन्न मुद्दों के आधार पर कलेक्टर लोकेश जाटव ने ट्रैफिक कैबिनेट का गठन किया। इसकी पहली बैठक में लोक परिवहन को मजबूत और लोकप्रिय बनाने का निर्णय लिया गया। तय किया गया, लोगों को अपने घर से 500 मीटर तक की दूरी तक लोक परिवहन की उपलब्धता करवाई जाए। इसके लिए बीआरटीएस और विभिन्न कॉलोनियों के प्रमुख चौराहों से 21 रूट तैयार किए गए। निगमायुक्त आशीष सिंह व अपर आयुक्त संदीप सोनी के अनुसार इन रूट्स पर अत्याधुनिक ई-रिक्शा शुरू होगी। इनका संचालन महिलाएं करेंगी। इनको थाईलैंड की टुक-टुक रिक्शा की तरह बनाया गया है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत इनका वितरण होगा।
यह सुविधाएं मिलेंगी यात्रियों को

ई- रिक्शा में यात्रियों के लिए मुफ्त वाय-फाय, रेडियो एफ एम, डिजिटल पेमेंट, ईटीएम द्वारा टिकटिंग, जीपीएस ट्रैकिंग, मोबाइल चार्जिंग सुविधा रहेगी।

कंट्रोल सेंटर से होगी निगरानी
ई-रिक्शा की मॉनिटरिंग एआइसीटीएसएल के कंट्रोल सेंटर (ट्रांजिट मैनेजमेंट सेंटर) से की जाएगी। ई- रिक्शा चालक महिलाओं की सुविधा के लिए संबंधित रूट्स के सुपरवाइजर उपलब्ध रहेंगे। यह ई-रिक्शा 3 घंटे चार्ज करने पर 85 किमी चल सकेगी।
इन 10 रूट पर होगी शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो