scriptभारत ने हासिल की एक और उपलब्धि, अलग-अलग जगहों के नाम पर रजिस्टर हुए 326 प्रोडक्ट्स | 326 products registered under grographical locations | Patrika News
कारोबार

भारत ने हासिल की एक और उपलब्धि, अलग-अलग जगहों के नाम पर रजिस्टर हुए 326 प्रोडक्ट्स

इन उत्पादों को जियोग्राफिकल इंडिकेशंन (जीआर्इ) के तौर पर रजिस्टर किया गया है। इन उत्पादों में कांजीवरम सिल्क, अलफाॅन्जो आम, नागपुरा संतरा आैर कोल्हापूरी चप्पल जैसे नाम के उत्पाद हैं।

नई दिल्लीOct 24, 2018 / 08:29 am

Ashutosh Verma

Geographical Indication Tag

भारत के नाम एक आैर उपलब्धि, अलग-अलग जगहों के नाम पर रजिस्टर हुए 326 प्रोडक्ट्स

नर्इ दिल्ली। भारतीय बाजार में उत्पादों को लेकर बहुत ही दिलच्स्प जानकारी सामने आर्इ है। सरकारी डेटा के मुताबिक, देश में करीब 326 एेसे उत्पाद हैं जिनका नाम किसी जगह के आधार पर रखा गया है। इन उत्पादों को जियोग्राफिकल इंडिकेशंन (जीआर्इ) के तौर पर रजिस्टर किया गया है। इन उत्पादों में कांजीवरम सिल्क, अलफाॅन्जो आम, नागपुरा संतरा आैर कोल्हापूरी चप्पल जैसे नाम के उत्पाद हैं।


14 विदेशी जीआर्इ रजिस्ट्रेशन भी शामिल

आर्इपीआर प्रोमोशन एंड मैनेजमेंट सेल (सीआर्इपीएएम) ने मंगलवार को ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी। ट्वीट में दी गर्इ जानकारी के मुताबिक, देश में जीआर्इ रजिस्ट्रेशन ने एक आैर मील के पत्थर को पार किया है। अलग कैटेगरी के कुल 326 उत्पादों को जीआर्इ के तहत रजिस्ट्रेशन किया गया है। इसमें 14 विदेशी जीआर्इ रजिस्ट्रेशन भी शामिल हैं। सीआर्इपीएएम डिपार्टमेंट आॅफ इंडस्ट्रीयल पाॅलिसी एंड प्रोमोशन का एक विभाग है।

https://twitter.com/hashtag/GI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

क्या होता है जीआर्इ प्रोडक्ट

प्रमुख तौर पर जीआर्इ कृषि, प्रकृतिक आैर मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट (हस्तशिल्प या इंडस्ट्रियल गुड्स) होता है जो किसी खास भौगोलिक क्षेत्र में ही बनाया जाता या उपजाया जाता है। आमतौर पर एेसे नाम का प्रयोग बेहतर क्वालिटी आैर भिन्नता के लिए किया जाता है। यह उस खास भौगोलिक क्षेत्र के आधार पर होता है जहां इसे बनाया या उपजाया जाता है।


ये हैं कुछ मशहूर जीआर्इ प्रोडक्ट्स

अगर एक बार किसी प्रोडक्ट को ये टैग मिल गया तो इसके बाद कोर्इ दूसरी कंपनी या उत्पाद इसका इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं। ये टैग 10 सालों के लिए होता है जिसके बाद इसे फिर से रिन्यू कराना होता है। किसी प्रोडक्ट काे जीआर्इ टैग मिलने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि उसे कानूनी सुरक्षा के साथ-साथ निर्यात में भी मदद मिलती है। देश में कुछ सबसे मशहूर जीआर्इ प्रोडक्ट्स में बासमती राइस, दार्जलिंग टी, चंदेरी फैब्रिक, मैसूर सिल्क, कुल्लू शाॅल, कांगड़ा टी, थंजौर पेंन्टिंग्स, इलाहाबादी सुर्खा, फरूख्खाबादी प्रिन्ट्स, लखनवी जरदोज़ी आदि हैं।

Home / Business / भारत ने हासिल की एक और उपलब्धि, अलग-अलग जगहों के नाम पर रजिस्टर हुए 326 प्रोडक्ट्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो