2023 तक Global Market के 50 फीसदी हिस्से पर होगा 5G Smartphone का राज

  • साल 2020 के अंत तक 5जी के तेजी आएगी जिसका प्रभाव 4जी पर देखने को मिलेगा
  • साल 2021 से साल दर साल 9 फीसदी बढ़ोतरी होने की कर सकते हैं उम्मीद

By: Saurabh Sharma

Published: 30 Aug 2020, 04:55 PM IST

नई दिल्ली। इंटरनेशनल डाटा कॉर्पोरेशन ( International Data Corporation ) की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 तक वैश्विक बाजार के 50 फीसदी हिस्से पर 5जी स्मार्टफोन ( 5G Smartphone ) के कब्जा जमा लेने की संभावना है। कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) और उपभोक्ताओं की कमी होने के बावजूद सभी स्मार्टफोन के लिए कल-पुर्जे बनाने वाली कंपनी ओईएम के लिए 5जी ही पहली प्राथमिकता रही।

यह भी पढ़ेंः- Unlock 4 और प्रमुख Economic Data से तय होगी Share Market की चाल

5जी में आएगी तेजी
आईडीसी के वर्ल्ड वाइड मोबाइल डिवाइस ट्रैकर के प्रोग्राम वाइस प्रेसिडेंट रयान रीथ के मुताबिक, मार्केट में धीमी गति आने के बाद जब कई सारी बड़ी कंपनियों ने साल 2020 के लिए अपने उत्पादन करने की योजनाओं में कमी लाई है, हमने पाया है कि इनमें सबसे ज्यादा कटौती 4जी पोर्टफोलियो में की गई है। ऐसा इसलिए, क्योंकि अधिकतरों का यह मानना है कि साल 2020 के अंत तक 5जी के तेजी आएगी जिसका प्रभाव 4जी पर देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः- करीब दो महीनों में सिर्फ 7.15 लाख रेहड़ी-पटरी वालों ने किया PM Swanidhi Yojna के लिए आवेदन

अभी 5जी की मांग कम
रीथ ने कहा कि हालांकि हम अब भी यही मानते हैं कि ग्राहकों में 5जी की मांग कम है और जब बाजार के चल रही आर्थिक मंदी के साथ इसे जोड़ा जाएगा तो इस पूरा दबाव इसके साथ जुड़ी सर्विस फीस और हार्डवेयर पर पड़ेगा जो काफी महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ेंः- करीब दो महीनों में सिर्फ 7.15 लाख रेहड़ी-पटरी वालों ने किया PM Swanidhi Yojna के लिए आवेदन

हालात सुधरने में लगेगा समय
हालांकि आईडीसी में रिसर्च डायरेक्टर नबिला पोपल कहती हैं कि हम साल 2021 से साल-दर-साल 9 फीसदी बढ़ोतरी होने की उम्मीद कर सकते हैं और ऐसा इसलिए, क्योंकि साल 2020 में इसमें भारी गिरावट देखने को मिली है। बहरहाल, स्थिति को पूरी तरह से सुधरने में साल 2022 तक का समय लग जाएगा और तब स्मार्टफोन इंडस्ट्री कोविड के पहले जैसे दौर में वापसी करेगी। यहां गौर करने वाली बात यह है कि बाजार में सुधार होने के इस दौर में 5जी की भूमिका काफी अहम होगी।

Coronavirus Pandemic
Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned