scriptखुशखबरी! 75 कंपनियां आपको देने जा रही हैं 1.1 लाख करोड़ रुपए, जानें कैसे | 75 companies to give 1.1 Lakh crore as per financial Statements FY18 | Patrika News
उद्योग जगत

खुशखबरी! 75 कंपनियां आपको देने जा रही हैं 1.1 लाख करोड़ रुपए, जानें कैसे

BSE 500 की 75 कंपनियां अपने शेयरधारकों को दे सकती है 1.1 लाख करोड़ रुपए।
5 कंपनियों का कुल डिविडेंड यील्ड 5.2 फीसदी तक।
टीसीएस, आईटीसी और बजाज ऑटो जैसी दिग्गज कंपनियां हैं शामिल।

Apr 11, 2019 / 06:27 pm

Ashutosh Verma

Indian Currency

खुशखबरी! 75 कंपनियां आपको देने जा रही हैं 1.1 लाख करोड़ रुपए, जानें कैसे

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2018 की वित्तीय स्टेटमेंट्स के मुताबिक बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की BSE 500 की 75 कंपनियां अपने शेयरधारकों को करीब 1.1 लाख करोड़ रुपए का कैश रिटर्न दे सकती हैं। इन कंपनियों की कैश होल्डिंग्स बहुत बड़ी हैं और ये अपने बैलेंस कैश-शीट की आधा हिस्सा शेयरधारकों को दे सकती हैं। ये कंपनियां यह रकम डिविडेंट या बायबैक के तौर पर दे सकती हैं। इन कंपनियों के पास यह रकम मुनाफे और टैक्स जमा करने के पास है जोकि करीब 62,100 करोड़ रुपए हैं।


पांच कंपनियों का कुल डिविडेंट यील्ड 15 फीसदी से अधिक

अगर ये कंपनियां अपने इस रकम को शेयरधारकों को बांटने का फैसला लेती हैं तो डिविडेंड यील्ड के तौर पर यह 5.2 फीसदी बनता है। यह रकम मौजूदा 1.4 फीसदी की डिविडेंड यील्ड की तुलना में कहीं अधिक हैं। इस लिस्ट में पांच कंपनियां तो ऐसी हैं जिनकी कुल डिविडेंड यील्ड 15 फीसदी से भी अधिक है। ये कंपनियां इंडियन एनर्जी एक्सचेंज लिमिटेड, MOIL लिमिटेड, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड और गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया लिमिटेड है।


इन कंपनियों की इन्क्रीमेंटल रकम 1.1 लाख करोड़ रुपए से अधिक

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इन 75 कंपनियों में से पांच कंपनियां ऐसी हैं जिनकी कुल इन्क्रीमेंटल रकम 50 फीसदी से भी अधिक यानी 1.1 लाख करोड़ रुपए की है। इन कंपनियों की लिस्ट में हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड, आईटीसी लिमिटेड, विप्रो लिमिटेड, टीसीएस लिमिटेड और बजाज ऑटो लिमिटेड हैं। नियामकीय जरूरतों के

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Home / Business / Industry / खुशखबरी! 75 कंपनियां आपको देने जा रही हैं 1.1 लाख करोड़ रुपए, जानें कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो