scriptअब अडाणी देंगे मुकेश अंबानी को चुनौती, 16000 करोड़ में की ये खास डील | adani group and basf will start perachemical factory with 16000 crore | Patrika News
कारोबार

अब अडाणी देंगे मुकेश अंबानी को चुनौती, 16000 करोड़ में की ये खास डील

अब जल्द ही अडाणी और अंबानी आमने-सामने आने वाले हैं। दोनों के बीच ही कड़ी टक्कर होने वाली है। गुरूवार को अडाणी समूह ने जानकारी देते हुए बताया कि वह जर्मन केमिकल कंपनी BASF के साथ साझेदारी करेंगे।

नई दिल्लीJan 18, 2019 / 02:22 pm

manish ranjan

mukesh ambani

अब अडाणी देंगे मुकेश अंबानी को चुनौती, 16000 करोड़ में की ये खास डील

नई दिल्ली। अब जल्द ही अडाणी और अंबानी आमने-सामने आने वाले हैं। दोनों के बीच ही कड़ी टक्कर होने वाली है। गुरूवार को अडाणी समूह ने जानकारी देते हुए बताया कि वह जर्मन केमिकल कंपनी BASF के साथ साझेदारी करेंगे। इस साझेदारी में अंबानी और अडाणी दोनों लोग 16 हजार करोड़ का निवेश कर पेट्रोकेमिकल्स की फैक्ट्री खोलेंगे।


रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे आगे

आपको बता दें कि आज के समय में पेट्रोकेमिकल्स सेक्टर में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का काफी नाम है। वहीं, अडाणी समूह और BASF ने एक बयान भी जारी किया। इस बयान में जानकारी देते हुए बताया कि गुजरात के मुंद्रा जिले में पेट्रोकेमिकल्स फैक्ट्री को खोला जाएगा इसके साथ ही वहां पर पवन और सौर ऊर्जा के प्लांट भी लगाए जाएंगे।


सौर ऊर्जा का हो ज्यादा से ज्यादा प्रयोग

सौर ऊर्जा के प्लांट के माध्यम से फैक्ट्री की इलेक्ट्रिसिटी की जरूरतों को पूरा किया जाएगा, जिससे कि बिजली की बचत की जा सके और सौर ऊर्जा का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग हो सके।


जर्मन कंपनी की हिस्सेदारी होगी ज्यादा

आपको बता दें कि इस प्रोजेक्ट में जर्मन कंपनी BASF की हिस्सेदारी भारतीय कंपनी की तुलना में अधिक होगी। इस कंपनी को अडाणी और BASF की साझेदारी से बनाया जाएगा। हालांकि पावर वेंचर में BASF की हिस्सेदारी कम रहेगी।


पहली बार होंगे आमने-सामने

आपको बता दें कि तेल से लेकर टेलीकॉम सेक्टर तक रिलायंस का दबदवा है। आज के समय में रिलायंस दुनिया भर के पांच सबसे बड़े तेल उत्पादकों की लीग में पहुंच गई। ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि जब अडाणी और अंबानी किसी बिजनेस में डायरेक्ट कंपटीशन में होंगे।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / अब अडाणी देंगे मुकेश अंबानी को चुनौती, 16000 करोड़ में की ये खास डील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो