scriptई-कॉमर्स के बाद अब अमेजन शुरू करने जा रही ये बड़ा काम, ऐसे मिलेगा सबको फायदा | amazon plan to launch 3000 satellites soon | Patrika News
कारोबार

ई-कॉमर्स के बाद अब अमेजन शुरू करने जा रही ये बड़ा काम, ऐसे मिलेगा सबको फायदा

ई-कॉमर्स क्षेत्र में जगह बनाने के बाद अब अमेजन तकनीकी क्षेत्र में भी रखेगी कदम
जेफ बेजोस ने दी जानकारी
जल्द सबको मिलेगा हाई स्पीड डेटा

Apr 07, 2019 / 12:29 pm

Shivani Sharma

amazon jeff bezos

ई-कॉमर्स के बाद अब अमेजन शुरू करने जा रही ये बड़ा काम, ऐसे मिलेगा सबको फायदा

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स क्षेत्र में जगह बनाने के बाद अब अमेजन तकनीकी क्षेत्र में भी अपनी पहचान बनाने जा रहा है। अमेजन सैटलाइट्स के जरिए हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट उपलब्ध कराने की तैयारी में है। इसके लिए अमरीकी कंपनी अतंरिक्ष में 3000 सैटलाइट्स का नेटवर्क स्थापित करेगी। जल्द ही देश के लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा। इस प्रोजेक्ट पर अमेदन काम कर रहा है और जल्द ही यह काम पूरा होने वाला है।


लोगों को मिलेगा हाई स्पीड इंटरनेट

आपको बता दें कि दुनिया के सबसे अमीर बिजनसमैन जेफ बेजॉस ने अपने स्पेस वेंचर के तहत ‘प्रॉजेक्ट कुईपर’ की योजना तैयार की है। इसके तहत 3,236 सैटलाइट्स का एक नेटवर्क स्पेस में तैयार किया जाएगा और फिर इनके जरिए दुनिया के उन क्षेत्रों में हाई-स्पीड इंटरनेट की सेवा दी जाएगी जहां अभी इसका अभाव है। हाल के दिनों में अमेजन ने प्रॉजेक्ट में जॉब्स के लिए ऐड भी निकाला है।


गीकवायर से मिली जानकारी

अमेजन के इस प्रॉजेक्ट के बारे में सबसे पहले तकनीकी खबरों से जुड़ी बेवसाइट ‘गीकवायर’ ने खबर दी थी। उसने अमरीकी विनियामक को दी गई अर्जी के हवाले से बताया था कि इस परियोजना को पूरा करने में अरबों डॉलर का खर्च आएगा और यह प्रोजेक्ट सिर्फ लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए तैयार किया जा रहा है। बेजोस ने जानकारी देते हुए बताया कि यह दुनिया का सबसे हाई इंटरनेट स्पीड देने वाला प्रोजेक्ट है।


अमेजन ने दी जानकारी

अमेजन ने बताया कि प्रोजेक्ट कुईपर नया कदम है। इसके तहत पृथ्वी की निचली कक्षा में उपग्रहों की एक सीरीज स्थापित की जाएगी। इसके जरिए उन क्षेत्रों में हाई स्पीड इंटरनेट मुहैया कराया जाएगा जहां तक उसकी पहुंच नहीं है या कम है। कंपनी ने कहा कि यह दीर्घावधिक परियोजना है जिससे लाखों लोगों को ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा मिल सकेगी।’

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Business / ई-कॉमर्स के बाद अब अमेजन शुरू करने जा रही ये बड़ा काम, ऐसे मिलेगा सबको फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो