scriptलोकसभा चुनाव में मोदी हर घंटे खर्च करेंगे 15 लाख रुपए, कुछ ऐसा बनाया है प्लान | bjp booked 60 pc helicopter for general election 2019 campaign | Patrika News
उद्योग जगत

लोकसभा चुनाव में मोदी हर घंटे खर्च करेंगे 15 लाख रुपए, कुछ ऐसा बनाया है प्लान

लोकसभा चुनावों से पहले चार्टेड प्लेन आैर हेलीकाॅप्टर की जबरदस्त बुकिंग
बीजेपी ने कुल प्लेन आैर हेलीकाॅप्टर में से 60 फीसदी की बुकिंग करवार्इ
10 से 15 लाख रुपए है एक दिन का किराया

Mar 15, 2019 / 12:56 pm

Saurabh Sharma

Pm Narendra Modi

लोकसभा चुनाव में मोदी हर घंटे खर्च करेंगे 15 लाख रुपए, कुछ ऐसा बनाया है प्लान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों की अनाउंसमेंट हो चुकी है। देश की सभी बड़ी और छोटी पार्टियों ने पूरी तरह से तैयारी कर ली है। यहां तक की यह भी तय हो गया है कि कौन सा नेता अपनी पार्टी का स्टार प्रचारक होगा और कौन किस तरह से कैंपेनिंग करेगा। जिसके लिए बीजेपी बाकी पार्टियों से दो कदम आगे दिख रही है। पार्टी ने देश में मौजूद हेलीकॉप्टर्स और प्राइवेट प्लेन के 60 फीसदी पर अपना कब्जा जमा लिया है। ताकि हवाई प्रचार में किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि देश के प्रधानमंत्री और बीजेपी के लिए सबसे बड़े स्टार प्रचारक नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार के लिए हवाई सफर के लिए 10 से 15 लाख रुपए रोज खर्च करेंगे।

बीजेपी ने की 60 फीसदी तक की बुकिंग
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश के में करीब 260 हेलीकॉप्टर और 200 चार्टर्ड प्लेन होने का अनुमान है। चुनावों के दौरान बड़ी पार्टियों के बड़े नेता इनकी डिमांड करते हैं। ताज्जुब बात तो ये है कि चुनाव होने से पहले ही इन हेलीकॉप्टर्स और चार्टेड प्लेन की बुकिंग हो चुकी है। जानकारों की मानें तो बीजेपी कुल हेलीकॉप्टर्स और चार्टेड प्लेन में से 60 फीसदी की बुकिंग करा ली है। बाकी कांग्रेस और बाकी पार्टियों के लिए छोड़ दिए हैं। जिसकी शिकायत बाकी पार्टियां करने में लगी हैं। क्योंकि उन्हें अब उतनी मात्रा में हेलीकॉप्टर और प्लेन नहीं मिल रहे है।

एक दिन का खर्च होगा लाखों
चुनावों में वैसे अब भी बड़ी गाडिय़ों का क्रेज खत्म नहीं हुआ है। जिनका खर्चा भी हजारों में हो जाता है। वहीं प्नेल और हेलीकॉप्टर का खर्च लाखों में हो तो कोई बड़ी बात नहीं है। चुनावों के समय में हेलिकॉप्टर के प्रति घंटे के किराए दोगुने से तिगुने तक हो गए हैं। इस तरह से एक नेता के एक दिन के प्रचार के लिए पार्टियों को 10-15 लाख रुपए तक खर्च उठाना पड़ सकता है। यानि अगर पीएम मोदी प्राइवेट प्लेन या हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करेंगे तो उन्हें इसके लिए 10 से 15 लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे। यहां तक कि कोई प्लेन या हेलीकॉप्टर पूरे दिन यूज भी नहीं होगा तो उन्हें इतना ही किराया देना होगा।

पहली बार हुई इस तरह की बुकिंग
जानकारों की मानें तो 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए जिस तरह से हेलीकॉप्टर और प्लेन की बुकिंग हुई है, उस तरह की बुकिंग पहले कभी नहीं हुई। जिसकी वजह से हेलिकॉप्टर और चार्टेड प्लेन कंपनियों की भी चांदी हो गई है। जो कंपनियां आमतौर पर घंटों के हिसाब से हेलिकॉप्टर की बुकिंग करती थीं। अब वह पूरे चुनाव सीजन के लिए बुकिंग कर रही हैं। देश में सबसे ज्यादा हेलिकॉप्टर पवन हंस और ग्लोबल वेक्ट्रा हेलीकॉर्प के पास है। इसके अलावा चार्टर्ड प्लेन कंपनियों क्लब वन एयर और ताज एयर के पास प्लेन की अच्छी फ्लीट है।

Home / Business / Industry / लोकसभा चुनाव में मोदी हर घंटे खर्च करेंगे 15 लाख रुपए, कुछ ऐसा बनाया है प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो