scriptबोइंग का बड़ा फैसला, अगले 10 दिनों में विमान में इंस्टॉल होगा ये खास सॉफ्टवेयर | Boeing will install this software in planes in few days | Patrika News

बोइंग का बड़ा फैसला, अगले 10 दिनों में विमान में इंस्टॉल होगा ये खास सॉफ्टवेयर

locationनई दिल्लीPublished: Mar 17, 2019 11:05:25 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

BOEING ने एक बड़ा बयान दिया है।
अगले 10 दिनों के अंदर बोइंग 737 मैक्स विमान के सिस्टम को अपग्रेड
विमान दुर्घटनाओं के बाद कंपनी ने लिया ये बड़ा फैसला।

boeing

बोइंग का बड़ा फैसला, अगले 10 दिनों में विमान में इंस्टॉल होगा ये खास सॉफ्टवेयर

नई दिल्ली। बीते दिनों इथोपिया में एक बोइंग ( BOEING ) का 737 मैक्स-8 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद से ही कई देशों ने बोइंग के विमानों पर बैन लगा दिया है। अब कंपनी ने एक बड़ा बयान दिया है। बोइंग 737 मैक्स विमान को लेकर छिड़े विवाद को खत्म करने के लिए कंपनी ने एक अहम फैसला लिया है। अगले 10 दिनों के अंदर इस विमान के सिस्टम को अपग्रेड किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

अमरीकी कंपनी Apple का बड़ा फैसला, भारत में नहीं बेचेगी आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस


विमानों पर लगेगा ये सॉफ्टवेयर

सूत्रों के अनुसार हाल में हुए हादसे से पहले ही सॉफ्टवेयर अपग्रेड चल रहा था। इसे इंस्टॉल होने में सिर्फ दो घंटे ही लगेंगे। इस संदर्भ में इंडस्ट्री से जुड़े दो सूत्रों ने बताया कि बोइंग 10 दिनों के अंदर 737 एयरक्राफ्ट के लिए MCAS प्रिवेंशन सिस्टम को अपग्रेड करेगी। बोइंग ने अपने टॉप-सेलिंग मॉडल की डिलीवरी भी रोक दी है।

यह भी पढ़ें

चुनाव से पहले अमरीका ने नरेंद्र मोदी को दिया बड़ा झटका, भारत से छिन सकती है GSP सुविधा


ऐसे काम करेगा सॉफ्टवेयर

विमान में जो सॉफ्टवेयर लगाया जा रहा है, वह उड़ान के समय विमान की स्थिति में बदलाव की क्षमता बढ़ाने में सहायक होता है। हाल ही में हुए हादसे के बाद बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों को अमरीका सहित दुनिया के 50 देशों ने या तो उड़ान से बाहर किया है, या फिर बैन लगा दिया है। बोइंग 737 मैक्स विमानों को उड़ान रोकने वाले देशों में भारत, चीन, यूरोपीय संघ, ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। साथ ही संयुक्त राष्ट्र ने भी अपने कर्मचारियों को बोइंग 737 मैक्स 8 से यात्रा न करने का निर्देश दिया है।

 

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो