कबाड़ में न फेंके pepsi,coca-cola और bisleri की खाली बोतल, हर बोतल के मिलेंगे 15 रुपए

महाराष्ट्र में प्लास्टिक के पूरी तरह से बैन होने के बाद पर्यावरण बचाने के लिए कंपनियों ने यह कदम उठाया है।

By:

Updated: 24 Jul 2018, 11:35 AM IST

नई दिल्ली। प्लास्टिक उपयोग कम करने की दिशा में उठाए जा रहे वैश्विक कदमों के देश में संचालित कोल्ड ड्रिंक कंपनियों ने भी एक अहम कदम उठाया है। देश की प्रमुख कोल्ड ड्रिंक कंपनी पेप्सीको, कोका कोला और बिस्लरी आदि ने प्लास्टिक के उपयोग पर काबू पाने के लिए इन्हें खरीदने का फैसला किया है। एक वेबसाइट के अनुसार यह कोल्ड ड्रिंक कंपनियां ग्राहकों से कोल्ड ड्रिंक की खाली बोतलें खरीदेंगी। इसके लिए कंपनियों की ओर से ग्राहकों को भुगतान भी किया जाएगा। इन कंपनियों को ओर से हर बोतल पर बायबैक प्राइस भी लिखी जाएगी। कंपनियों ने इसकी शुरुआत महाराष्ट्र से की है। आपको बता दें कि हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने पूरे प्रदेश में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है।

कंपनियों ने इसलिए लिया फैसला

महाराष्ट्र में प्लास्टिक के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध के बाद कोल्ड ड्रिक को बोतल को लेकर लगातार सवाल उठाए जा रहे थे। इसके बाद कोल्ड ड्रिंक कंपनियों ने खाली बोतलों को खरीदने का फैसला किया है। खबरों के अनुसार ज्यादातर कंपनियों ने खाली बोतल की बायबैक कीमत 15 रुपए तय की हैं। हालांकि सरकार को ओर से बायबैक प्राइस को लेकर कंपनियों को छूट दे दी है। कई कंपनियों ने यहां बोतलों पर बायबैक प्राइस लिखना भी शुरू कर दिया है।

एेसे होगी खरीदारी

खबरों के अनुसार पेप्सी इस समय जेम एन्वायरो नामक संस्था के साथ मिलकर पर्यावरण बचाने की दिशा में कार्य कर रही है। इसी संस्था के माध्यम से कंपनी पूरे राज्य में बोतल कलेक्शन सेंटर बनाई जाएगी। ज्यादा से ज्यादा खाली बोतलें खरीदने के लिए कंपनी पूरे राज्य में बोतल कलेक्शन सेंटर बनाएगी। कंपनी ने अपनी बोतलों का बायबैक प्राइस 15 रुपए रखा है। वहीं बिस्लरी का कहना है कि उनकी ओर से खाली बोतलों को रीसाइकिल करने की व्यवस्था पहले से ही की जा रही है। अब इसे और प्रभावी बनाने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

 

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned