scriptआधार को बदनाम करने का अभियान चलाया जा रहा है: नंदन नीलेकणि | campaign going on to Malign Aadhar card | Patrika News
कारोबार

आधार को बदनाम करने का अभियान चलाया जा रहा है: नंदन नीलेकणि

आधार के डाटा सुरक्षा में कोई सेंध नही

नई दिल्लीJan 11, 2018 / 11:59 am

manish ranjan

नई दिल्ली। आधार की सुरक्षा को लेकर इन दिनों लगातार चर्चा बनी हुई है। इसी को लेकर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष नन्दन नीलेकणि का कहना है कि आधार को बदनाम करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। वो भी योजनाबद्ध तरीके से। नीलेकणि ने आधार डेटा लीक मामले में एक अखबार में छपी रिपोर्ट खिलाफ प्राथमिकी को लेकर किए सवाल पर उन्होंने यह बात कही। नीलेकणि का कहना है कि मामले को राई का पहाड़ बनाया जा रहा है। नीलेकणि ने साफ किया कि आधार बहु-स्तरीय सुरक्षा के साथ निर्मित किया गया है और उस तक पहुंच इतनी आसान नहीं है।
सूचना लीक होने की खबर
करीब एक अरब से ज्यादा आधार कार्ड से जुड़ी सूचना लीक होने के संबंध में खबर लिखने वाली पत्रकार के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने सोमवार को प्राथमिकी दर्ज की। इस संबंध में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अधिकारी ने शिकायत दर्ज करवायी है। अधिकारी ने पुलिस को बताया कि खुद को खरीदार बताने वाली पत्रकार ने गुमनाम विक्रेता से व्हाटसऐप पर कोई सेवा खरीदी जिसके तहत उसे आधार संख्या तक बिना किसी प्रतिबंध के पहुंच मिल गयी।
रचनात्मक सोच की जरुरत
नंदन नीलेकणि ने कहा कि उन्हें उच्चतम न्यायालय पर पूरा विश्वास था कि वह गोपनीयता के मौलिक अधिकार के तहत आधार का समर्थन करेगा। एक सवाल के जवाब में नीलेकणि ने कहा कि आधार के तहत प्राप्त सूचना का सुरक्षित रखने के लिए उन्हें दो स्तरीय सुरक्षा प्रणाली अपनाने का समर्थन किया। नीलकेणि ने कहा कि लोगों के लिए बेहतर होगा कि आधार से जुड़ी खबरों को लेकर रचनात्मक विचार रखें। नीलेकणि के मुताबिक अगर आप सिर्फ नकारात्मक विचार रखते हैं और रचनात्मक विचार नहीं, तो उसके अन्य परिणाम नकारात्मक ही होंगे। नंदन नीेलेकणि का कहना है कि मुझे लगता है कि सब को यह मान लेना चाहिए कि आधार यहां बना रहेगा।

Home / Business / आधार को बदनाम करने का अभियान चलाया जा रहा है: नंदन नीलेकणि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो