scriptदिल्ली में नौकरी चाहने वालों के लिए खुशखबरी, अब विभाग सीधे करेंगे भर्ती | delhi government will directly appoint contract employees | Patrika News
कारोबार

दिल्ली में नौकरी चाहने वालों के लिए खुशखबरी, अब विभाग सीधे करेंगे भर्ती

दिल्ली सरकार दिल्ली वालों को एक तोहफा देने जा रही हैं। सरकार ने यह फैसला किया है की दिल्ली विभाग उन कर्मचारियों को स्वयं कॉन्ट्रैक्ट पर रखेगा जो कि अभी तक कॉन्ट्रैक्ट पर या प्राइवेट पार्टियों के जरिए काम कर रहे थे।

नई दिल्लीJul 20, 2018 / 02:34 pm

manish ranjan

delhi

दिल्ली में नौकरी चाहने वालों के लिए खुशखबरी, अब विभाग सीधे करेंगे भर्ती

नई दिल्ल। दिल्ली सरकार दिल्ली वालों को एक तोहफा देने जा रही हैं। सरकार ने यह फैसला किया है की दिल्ली विभाग उन कर्मचारियों को स्वयं कॉन्ट्रैक्ट पर रखेगा जो कि अभी तक कॉन्ट्रैक्ट पर या प्राइवेट पार्टियों के जरिए काम कर रहे थे। अब से दिल्ली सरकार नियुक्तियों के लिए ठेकेदारों या प्राइवेट पार्टियों की भूमिका खत्म करने जा रही हैं। अब जिस विभाग में जितने लोग पहले से काम कर रहे हैं, उन्हें खुद उसी विभाग के द्वारा कॉन्ट्रैक्ट पर रखा जाएगा। इतना ही नहीं अब से कर्मचारियों को PF की सुविधा भी दी जाएगी।

ठेकेदार या प्राइवेट पार्टिया करती है धोखाधड़ी

दरअसल दिल्ली सरकार का कहना है की उन्होंने यह कदम इसलिए उठाये है क्योंकि उन्हें लगातार इस बात की शिकायतें मिल रहीं थीं कि ठेकेदार या प्राइवेट पार्टिया नियुक्तियों को करने के लिए सरकार से तो पूरी रकम लेते थे। लेकिन कर्मचारियों को पूरी रकम नहीं दी जाती थी। इन धोखाधड़ी के बढ़ते मामलो के कारण ही सरकार ने ये कदम उठाया हैं। अगर कर्मचारियों के खातों में सीधे भुगतान भी किया जाता था। तब भी किसी न किसी तरीके से ठेकेदार या प्राइवेट पार्टिया कर्मचारियों को प्रताड़ित कर तनख्वाह में से पैसे ले ही लेते थे। हम यह सब कर्मचारियों के खिलाफ हो रहे शोषण को रोकने के लिए कर रहे हैं।
इस कदम से सरकार को पहुंचेगा फायदा

सरकार का इस कदम को लेकर यह भी मानना है की इस कदम से सरकार को नुकसान नहीं बल्कि फायदा होगा। क्योंकि दिल्ली सरकार हर साल नियुक्तियों के लिए ठेकेदारों और प्राइवेट पार्टियों को काफी पैसा और GST देती हैं। इससे सरकार को बचत होगी और कर्मचारियों को भी फायदा होगा।

परमानेंट किए जाने को लेकर यह कहा

दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने बताया की हर विभाग खुद एक लेबर वेलफेयर अधिकारी को नियुक्त करेगा। जो की यह सुनिश्चित करेगा कि विभाग में काम कर रहे सभी कर्मचारियों को वेतन और पीएफ मिल रहे हैं कि नहीं। कॉन्ट्रैक्ट पर रखे गए लोगों को परमानेंट करने को लेकर गोपाल राय का कहना है की यह एक बहुत लंबी प्रक्रिया है। इसके बारे में विचार किया जाएगा।

Home / Business / दिल्ली में नौकरी चाहने वालों के लिए खुशखबरी, अब विभाग सीधे करेंगे भर्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो