scriptडूबती इकोनॉमी ने कम किए करीब 3 करोड़ मोबाइल कनेक्शन, ये हैं बड़ी वजह | Drowning economy reduces around 3 crore mobile connections | Patrika News

डूबती इकोनॉमी ने कम किए करीब 3 करोड़ मोबाइल कनेक्शन, ये हैं बड़ी वजह

Published: Jan 17, 2020 03:35:54 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

अक्टूबर के 118.34 करोड़ कनेक्शन से कम होकर नवंबर में हुए 115.43 करोड़
टैरिफ और देश में महंगाई भी बनी बड़ी वजह, कंपनियों ने भी की काट-छांट

 lithium ion battery india

lithium ion battery india

नई दिल्ली। देश में डूबती इकोनॉमी का असर अब मोबाइल कनेक्शन पर भी देखने को मिल रहा है। ट्राई आंकड़ों अनुसार नवंबर 2019 में देश में मोबाइल कनेक्शन की संख्या में करीब 3 करोड़ की गिरावट देखी गई है। वैसे देश की अग्रणी टेलीकॉम कंपनियों के यूजर्स में इजाफा भी देखने को मिला है। लेकिन वो उतना बड़ा नहीं है। जानकारों की मानें तो मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों द्वारा बढ़ाए गए टैरिफ की वजह से भी कई लोगों ने अपने कनेक्शन को खत्म कर दिया है। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार मौजूदा समय में रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियां बन गई है।

यह भी पढ़ेंः- जब मनमोहन सिंह ने अपने आपको बताया था देश का ‘कर्जदार’, तब बने थे ‘असरदार सरदार’

ट्राई ने जारी किया आंकड़ा
ट्राई के आंकड़ों के अनुसार देश में दूरसंचार ग्राहकों की संख्या नवंबर में 2.4 फीसदी घटकर 117.58 करोड़ रही , जो कि अक्टूबर में 120.48 करोड़ थी। यानी इसमें करीब 3 ग्राहकों की संख्या कम हुई है। वहीं बात मोबाइल ग्राहकों की संख्या की बात करें तो इसमें भी गिरावट देखने को मिली है। नवंबर 2019 में मोबाइल यूजर्स की संख्या में 2.43 फीसदी की गिरावट दर्ज होकर 115.43 करोड़ रह गई है। जबकि अक्टूबर में यह आंकड़ा 118.34 करोड़ था। यानी इसमें भी करीब 3 करोड़ का नुकसान देखने को मिला है।

यह भी पढ़ेंः- दबाव में शेयर बाजार, प्राइवेट बैंकों के शेयरों में गिरावट, रिलायंस में बढ़त

वोडाफोन आईडिया को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान
कंपनी के हिसाब से ग्राहकों की बात करें तो नवंबर में महीने में वोडाफोन आईडिया को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। आंकड़ों के अनुसार नवंबर महीने में वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या सबसे ज्यादा 3.6 करोड़ घटी है। समान अवधि में रिलांयस जियो ने 56 लाख नए ग्राहकों को एड किया है। वहीं भारती एयरटेल की खस्ता हालत होने के बाद भी 16.59 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं। वहीं बीएसएनएल ने 3.41 लाख नए ग्राहक अपने नाम किए हैं।

यह भी पढ़ेंः- UNO ने दिया भारत को झटका, आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को किया कम

कनेक्शन कम होने के मुख्य कारण
1. मौजूदा समय में जिस तरह की देश की इकोनॉमी की हालत है उस हिसाब से दो मोबाइल कनेक्शन कोई अफोर्ड नहीं कर पा रहा है। लोगों की जेब में रुपया नहीं है। बजट बिगडऩे की वजह से लोगों ने एक्सट्रा मोबाइल कनेक्शन बंद कर दिए हैं।

2. देश में जिस तरह की महंगाई बढ़ रही है इसमें एक ज्यादा कनेक्शन यूजर्स अफोर्ड नहीं कर पा रहे हैं।

3. मोबाइल कंपनियां अपने घाटे को कम करने और गलाकाट प्रतियोगिता से बचने के लिए टैरिफ को बढ़ा रही है। जिसका असर भी कनेक्शन में देखने को मिल रहा है।

4. वहीं दूसरी ओर जिन यूजर्स से कंपनियों को ज्यादा फायदा नहीं हो रहा है, ऐसे यूजर्स को लो रेवेन्यू यूजर कहा जाता है को भी कंपनियां कम करने में लगी हुई हैं। ऐसे यूजर्स कंपनियों पर एक भार की तरह होते हैं। जिनपर कंपनियों को एक्सट्रा रुपया खर्च करना पड़ता है। जिसकी वजह से कंपनियों का घाटा बढ़ जाता है।

5. इनएक्टिव यूजर्स को खत्म करने की वजह से कनेक्शन की संख्या में गिरावट ज्यादा देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- अमरीका के साथ ट्रेड डील के बाद चीन के डिप्टी पीएम ने दिया बड़ा बयान, किया डब्ल्यूटीओ का जिक्र

जियो बनी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी
ग्राहकों की संख्या के लिहाज से रिलायंस जियो नवंबर 2019 में देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बन गई है। नवंबर में उसके मोबाइल ग्राहकों की संख्या 36.9 करोड़ रही। दूरसंचार नियामक ट्राई के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। नवंबर में वोडाफोन आइडिया के मोबाइल उपयोक्ताओं की संख्या 33.62 करोड़ और भारती एयरटेल के ग्राहकों की संख्या 32.73 करोड़ रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो