scriptदबाव में शेयर बाजार, प्राइवेट बैंकों के शेयरों में गिरावट, रिलायंस में बढ़त | Share market under pressure, private banks shares fall, Reliance gains | Patrika News

दबाव में शेयर बाजार, प्राइवेट बैंकों के शेयरों में गिरावट, रिलायंस में बढ़त

locationनई दिल्लीPublished: Jan 17, 2020 10:01:21 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

सेंसेक्स 3 और निफ्टी करीब 8 अंकों की गिरावट के साथ सपाट
स्टेट बैंक के शेयरों में 2 फीसदी से ज्यादा की देखने को मिल रही गिरावट
भारती एयरटेल और रिलायंस के शेयर में शुरुआती कारोबार में अच्छी बढ़त

sensex.jpg

Share Market gain after initial fall, Sensex up 178 pts, Ril surge

नई दिल्ली। आज शेयर बाजार दबाव में दिखाई दे रहा है। पहला कारण है यूएन द्वारा किया गया भारत आर्थिक वृद्घि दर का अनुमान। वहीं दूसरा है सुप्रीम कोर्ट द्वारा टेलीकॉम कंपनियों की याचिका को खारिज करना। जिसकी वजह से भारती इंफ्राटेल के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। दूसरी ओर प्राइवेट कंपनियों इंडसइंड बैंक और यस बैंक के शेयरों में भी गिरावट है। जिसकी वजह से बैंकिंग सेक्टर में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। दूसरी ओर भारती एयरटेल और रिलायंस के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। छोटी और मछौली कंपनियों के इंडेक्स में दबाव देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से सेंसेक्स और निफ्टी 50 मामूली गिरावट के साथ सपाट स्तर पर कारोबार करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

शेयर बाजार सपाट स्तर पर
कुछ वैश्विक और कुछ घरेलू कारणों की वजह से शेयर बाजार में दबाव देखने को मिल रही है। बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 3.18 अंकों की गिरावट के साथ 41929.38 अंकों पर सपाट स्तर पर कारोबार करता दिखाई दे रहा है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 7.75 अंकों की गिरावट के साथ 12347.75 अंकों पर मौजूद है। बीएसई स्मॉल कैप 41.14 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है। वहीं बीएसई मिड 3.55 और सीएनएक्स मिडकैप 4.90 अंकों की गिरावट के साथ सपाट स्तर पर कारोबार करते दिखाई दे रहे हैं।

बैंकिंग सेक्टर में गिरावट
बात बैंकिंग सेक्टर की बात करें तो बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। बैंक एक्सचेंज 256.41 और बैंक निफ्टी 272.10 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। बीएसई ऑटो 7.62, कैपिटल गुड्स 40.78, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स 59.15, बीएसई एफएमसीजी 7.28, बीएसई हेल्थकेयर 41.45, बीएसई आईटी 37.20, बीएसई मेटल 26.75, बीएसई टेक 22.15 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं बीएसई पीएसयू 59.87 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं तेल और गैस 0.10 अंकों की गिरावट के साथ सपाट स्तर पर कारोबार कर रहा है।

इंफ्राटेल का शेयर करीब 10 फीसदी गिरा
पहले बात बढ़त वाले शेयरों की बात करें तो भारती एयरटेल के शेयरों में करीब 4 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है। वहीं रिलायंस के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। रिलायंस दो फीसदी की गति से आगे की ओर बढ़ रहे हैं। रिलायंस की चाल में और भी तेजी देखने को मिल सकती है। डॉ रेड्डी के शेयर में 1.22 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है। यूपीएल और नेस्ले इंडिया के शेयरों में क्रमश: 1.18 और 1.05 फीसदी की बढ़त जारी है। भारती इंफ्राटेल का शेयर करीब 10 फीसदी तक नीचे गिर गया है। वहीं यस बैंक 4 फीसदी नीचे उतर गया है। इंडसइंड बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों में क्रमश: 2.30 और 1.86 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं गेल के शेयरों में 1.75 फीसदी की गिरावट है।

ट्रेंडिंग वीडियो