scriptगर्मी में भी आ रहे हैं स्वाइन फ्लू के रोगी | Swine flu patients are coming in the summer | Patrika News
नई दिल्ली

गर्मी में भी आ रहे हैं स्वाइन फ्लू के रोगी

वर्तमान में सवाई मानसिंह अस्पताल में भी चार स्वाइन फ्लू पीडित मरीजों का उपचार चल रहा है। 1 मरीज की चूरू में पुष्टि 2 मरीज आईसीयू व 2 मरीज ऑब्जरवेशन वार्ड में भर्ती है।

नई दिल्लीApr 11, 2017 / 06:56 pm

rajesh walia

Swine flu

Swine flu

गर्मी के मौसम में स्वाइन फ्लू का वायरस इन्फ्लुन्जा एच 1 एन 1 दम तोड़ देता है, लेकिन अप्रैल में स्वाइन फ्लू के रोगियों का मिलना चिंताजनक बना हुआ है। लेकिन अप्रेल में स्वाइन फ्लू के रोगियों का मिलना चिंताजनक बना हुआ है। गर्मी में भी आ रहे हैं स्वाइन फ्लू के रोगी, इन रोगियों को एसएमएस अस्पताल में भर्ती किया गया है। 
वर्तमान में सवाई मानसिंह अस्पताल में भी चार स्वाइन फ्लू पीडित मरीजों का उपचार चल रहा है। 1 मरीज की चूरू में पुष्टि 2 मरीज आईसीयू व 2 मरीज ऑब्जरवेशन वार्ड में भर्ती है। स्वाइन फ्लू रोगियों को लेकर अस्पताल में विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 
स्वाइन फ्लू को लेकर डॉक्टर यही कहते आए हैं कि यह सर्दियों की बीमारी है। इस बीमारी के सबसे ज्यादा मरीज भी दिसंबर, जनवरी और फरवरी के महीनें में पाए जाते हैं। स्वाइन फ्लू का एच1 एन1 वायरस सर्दियों में ही पनपता है। लेकिन पिछले कुछ सालों से इस वारस को लेकर काफी विकट स्थिति बनी हुई है। सर्दियों के साथ-साथ गर्मियों में भी इस बीमारी के रोगी आ रहे हैं। 
सवाई मानसिंह अस्पताल के अतिरिक्त अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि इस वायरस का गर्मियों में पाया जाना चिंता जनक है। वायरस को लेकर रिसर्च भी चल रही है। यहां अस्पताल में भी इस बीमारी के मरीज लगातार आ रहे हैं। अभी भी चार मरीज भर्ती हैं। सभी मरीजों की स्थिति खतरे से बाहर है।
रिपोर्ट के अनुसार, जयपुर में स्वाइन फ्लू वायरस के एक जनवरी से दस अप्रेल तक सेंपल लिए, इस सेंपल में 139 पोजेटिव रोगी मिले। 139 पोजेटिव रोगियों में से 20 पोजेटिव रोगियों की मृत्यु हो गयी। इसके बाद स्वाइन फ्लू वायरस के प्रदेश में सेंपल लिए गए। 276 पोजेटिव रोगी मिले, इन रोगियों में से 11 की मृत्यु हो गयी। 

Home / New Delhi / गर्मी में भी आ रहे हैं स्वाइन फ्लू के रोगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो