scriptदिवाली गिफ्टः बंद PF खातों पर भी 8.8% का ब्याज देगी सरकार | EPFO to soon issue notification on 8.8% interest to inoperative PF accounts | Patrika News
उद्योग जगत

दिवाली गिफ्टः बंद PF खातों पर भी 8.8% का ब्याज देगी सरकार

दत्तात्रेय ने बताया कि मैंने इस प्रस्ताव से संबंधित फाइल पर पहले ही साइन कर दिए हैं, जल्दी ही इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा

Oct 31, 2016 / 10:25 pm

Abhishek Tiwari

Bandaru Dattatrey

Bandaru Dattatrey

हैदराबाद। केंद्र सरकार उन कर्मचारियों के लिए खुशखबरी देने की तैयारी कर रही है जिनका पीएफ अकाउंट निष्क्रिय हो चुका है। खबरों की माने तो सरकार की ओर से जल्द ही ऐसे अकाउंट्स में जमा राशि पर करीब 8.8 प्रतिशत का ब्याज देने का ऐलान किया जा सकता है।

मोदी और जेटली के आदेश के बाद लिया गया है यह फैसला
केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। दत्तात्रेय ने कहा कि इनऑपरेटिव यानी निष्क्रिय अकाउंट पर 2011 के बाद से ब्याज का भुगतान नहीं किया गया है। अब पीएम मोदी और फाइनैंस मिनिस्टर अरुण जेटली के आदेश के बाद हम इन खातों पर भी ब्याज का भुगतान करने जा रहे हैं।

यह लोगों को दिवाली गिफ्ट हैः दत्तात्रेय
दत्तात्रेय ने बताया कि मैंने इस प्रस्ताव से संबंधित फाइल पर पहले ही साइन कर दिए हैं। जल्दी ही इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इन खातों पर हम 8.8 पर्सेंट की दर से ब्याज देंगे। इस अधिसूचना से देश के करीब 9.70 करोड़ एंप्लॉयीज को फायदा मिलने वाला है। यह लोगों को दिवाली का गिफ्ट है। एक सप्ताह के भीतर इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। मंत्री ने कहा कि अधिकारियों ने पता लगाया है कि देश भर में निष्क्रिय पीएफ खातों में 42,000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम जमा है।

पीएफ एक सुरक्षित निवेश
मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईपीएफ में लोग जब तक चाहें अपना फंड जमा रख सकते हैं। जब तक निष्क्रिय खातों पर भी लोगों को सरकार की ओर से ब्याज मिलेगा, वह पैसों की निकासी नहीं करना चाहेंगे। यह सुरक्षित निवेश भी है। आज नहीं तो कल हमें दावेदार को उसकी राशि देनी ही होगी। इसलिए इसमें अनक्लेम्ड अमाउंट जैसा कुछ भी नहीं है। सरकारी नियम के मुताबिक अब तक किसी ईपीएफ खाते में 36 महीने तक कोई राशि न जमा होने के बाद उसे निष्क्रिय मान लिया जाता था।

Home / Business / Industry / दिवाली गिफ्टः बंद PF खातों पर भी 8.8% का ब्याज देगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो