अब आलू से चलेगी आपकी बाइक, कार आैर स्कूटी, सरकार बनाने जा रही है यह प्लान

अब आलू से चलेगी आपकी बाइक, कार आैर स्कूटी, सरकार बनाने जा रही है यह प्लान

Saurabh Sharma | Publish: Sep, 04 2018 11:33:54 AM (IST) इंडस्‍ट्री

अब सरकार आपकी बाइक, कार आैर स्कूटर को आलू से चलाने की योजना बना रही है। ये मजाक नहीं सच है। वास्तव में देश में सड़े आलुआें के जरिए बायोफ्यूल बनाने की योजना है।

नर्इ दिल्ली। पेट्रोल आैर डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। जिसकी वजह से लोगों की जेब पर असर पड़ने लगा है। वहीं दूसरी आेर सरकार तेल की कीमतों को कम करने के लिए कोर्इ कदम उठाने को तैयार नहीं है। एेसे में अब सरकार ने इसका दूसरा विकल्प खोज निकाला है। अब सरकार आपकी बाइक, कार आैर स्कूटर को आलू से चलाने की योजना बना रही है। ये मजाक नहीं सच है। वास्तव में देश में सड़े आलुआें के जरिए बायोफ्यूल बनाने की योजना है। ताकि लाेगों को तेल की बढ़ती कीमतों से राहत दी जा सके।

आलुआें का मांग से ज्यादा उत्पादन
देश में आलुआें का उत्पदान मांग से ज्यादा होता है। स्टाॅक बच जाने के बाद किसानों को उन्हें फेंकना पड़ता है। इस वजह से देश का कर्इ सौ टन आलू सड़कर बेकार हो जाता है। सरकर ने दन सड़े आलुआें को इस्तेमाल करने की योजना बना डाली है। अब इन सड़े हुए आलुआें से बायो फ्यूल बनाने का इंतजाम कर रही है। ताकि पेट्रोल आैर डीजल की निर्भरता को कम किया जा सके।

देश बायोफ्यूल की है जरुरत
भारत में बायोफ्यूल की किस हद तक जरुरत है उसे कर्इ आंकड़ों से समझाया जा सकता है। वास्तव में भारत में मौजूद कुल वाहनों से 75 फीसदी वाहन डीजल आैर पेट्रोल से संचालित होते हैं। वहीं बाकी वाहन सीएनजी आैर एलपीजी के माध्यम से चलाए जाते हैं। जिसके लिए 72 फीसदी तेल दूसरे देशों से आयात करना पड़ता है। सिर्फ 18 फीसदी तेल देश में उत्पादित किया जाता है। हाल ही में पीएम मोदी ने नेशनल पॉलिसी फॉर बायोफ्यूल 2018 जारी किया था। जिसके तहत अगले 4 सालों में एथेनॉल के प्रॉडक्शन को 3 गुना बढ़ाने का लक्ष्य गया है। ऐसा होने पर तेल आयात के खर्च में 12 हजार करोड़ रुपये तक बचाए जा सकते हैं। हाल ही में दिल्ली से देहरादून तक बायोफ्यूल के जरिए स्पाइजेट के विमान को उड़ाया गया था। वहीं दूसरे देश भी इस आेर आगे बढ़ रहे हैं।

Ad Block is Banned