scriptसरकार दे रही है बड़ा मौका, केवल 1 कमरे से शुरु करें ये बिजनेस होगी इतनी कमाई | Govt giving a chance to start this business | Patrika News
कारोबार

सरकार दे रही है बड़ा मौका, केवल 1 कमरे से शुरु करें ये बिजनेस होगी इतनी कमाई

आइए जानते हैं कौन सा है ये बिजनेस और इसे कैसे शुरु किया जा सकता है।

नई दिल्लीMay 28, 2018 / 03:05 pm

manish ranjan

modi govt

सरकार दे रही है बड़ा मौका, केवल 1 कमरे से शुरु करें ये बिजनेस होगी इतनी कमाई

नई दिल्ली। आज के दौर में हममे से अधिकतर लोग नौकरी छोड़ कोई अपना काम करना चाहते हैं, जिससे अच्छी खासी आमदनी हो सकें। अगर आप भी कुछ ऐसा सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अगर आपके शहर या गांव टूरिस्ट का आना जाना है तो आप इस बिजनेस के लिए बिल्कुल फिट हैं। इसके लिए कोई लंबी चौड़ी तैयारी या खर्च करने की भी जरुरत नहीं है। बस आपके पास एक कमरा होना चाहिए। खास बात ये है कि इस बिजनेस को करने में सरकार आपकी मदद करेगी। आइए जानते हैं कौन सा है ये बिजनेस और इसे कैसे शुरु किया जा सकता है।
भारत सरकार की पहल

दरअसल भारत सरकार का टूरिज्म मंत्रालय इसके लिए मौका दे रहा है। ब्रेड एंड ब्रेकफास्ट बिजनेस के तहत एक कमरे से लेकर 6 कमरे तक टूरिस्ट के लिए रहने को दे सकते हैं। इस बिजनेस में आपको टूरिस्ट को बेड और ब्रेकफास्ट की सुविधा देनी होती है। आपके घर में टूरिस्ट आकर ठहरते हैं और उन्हें एक कमरा और सुबह का ब्रेकफास्ट देना होता है। वह जितने दिन ठहरते हैं उतने दिन के लिए वो आपको भुगतान करेंगे।
कैसे होगी शुरुआत

इसके लिए अपने घर को टूरिज्म मिनिस्ट्री की बी एंड बी स्कीम के तहत रजिस्टर करना होता है। आपको फॉर्म ए भरना होगा। ये फॉर्म मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म की वेबसाइट और मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म के रिजनल ऑफिस में भी मिल जाएगा।इसके अलावा आपको अपनी प्रॉपर्टी की जानकारी देनी होती है।
कितनी होगी कमाई

कई कंपनियां जैसे बुकिंग डॉट कॉम, ट्रिवागो और एक्सपीडिया जैसी वेबसाइट पर आपकी प्रॉपर्टी लिस्ट होने पर उसके लिए बुकिंग आसानी से आएगी। आप टूरिस्ट से 2,500 रुपए से लेकर 8,000 रुपए तक किराया ले सकते हैं। ये किराया टूरिस्ट को मिलने वाली सर्विस पर निर्भर करता है। हालांकि आपको मिलने वाली ये रकम आपके शहर या गांव पर निर्भर करती है।

Home / Business / सरकार दे रही है बड़ा मौका, केवल 1 कमरे से शुरु करें ये बिजनेस होगी इतनी कमाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो