scriptवाहनों के लिए सीधे भारत मानक-छह होगा लागू | Govt to implement strict BS-VI by 2020 | Patrika News

वाहनों के लिए सीधे भारत मानक-छह होगा लागू

Published: Jan 06, 2016 08:55:00 pm

अभी केवल देश के उत्तरी राज्यों और बाकी क्षेत्रों के 33 शहरों में ही भारत मानक-चार वाले वाहन चल रहे हैं

BSVI

BSVI

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद सरकार ने प्रदूषण को रोकने के लिए एक अपे्रल 2020 से देश में ‘भारत मानक-छह’ वाले वाहनों को चलाने की अनुमति देने का फैसला किया है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी
ने बुधवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। अभी पूरे देश में भारत मानक-चार को भी पूरी तरह लागू नहीं किया गया है। अभी केवल देश के उत्तरी राज्यों और बाकी क्षेत्रों के 33 शहरों में ही भारत मानक-चार वाले वाहन चल रहे हैं, लेकिन सरकार ने भारत मानक-पांच के बजाय सीधे छह मानकों वाले वाहनों को अनुमति देने का फैसला किया है।

गड़करी ने ट्वीट किया, मैंने और मंत्रिमंडल के मेरे साथियों प्रकाश जावड़ेकर, अनंत गीते और धर्मेंद्र प्रधान ने एक अप्रेल 2020 से सीधे बीएस-छह पर जाने का फैसला किया है। देश में बढ़ रहे प्रदूषण के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को केंद्र सरकार से कहा था कि उसे अपे्रल 2021 की समय सीमा से एक साल पहले भारत मानक छह लागू करने की कोशिश करनी चाहिए।

हालांकि वाहन निर्माता कंपनियों की ओर से पेश हुए पी चिदंबरम और अभिषेक मनु सिंघवी ने इसका जोरदार विरोध करते हुए कहा कि इससे न केवल उनका नुकसान होगा बल्कि उन पर भारी वित्तीय बोझ पड़ेगा। सॉलिसीटर जनरल रंजीत कुमार ने अदालत को बताया था कि सरकारी तेल कंपनियां अपे्रल 2017 से पहले तक पूरे देश में भारत मानक-चार ईंधन मुहैया कराने में सक्षम नहीं हैं।

अदालत की ओर से नियुक्त वकील हरीश साल्वे ने कहा कि वाहन निर्माता कंपनियां यूरोप-छह मानक वाले वाहनों को निर्यात कर रही हैं। उन्हें ये वाहन भारत में बेचने चाहिये। उन्होंने कहा कि भारत मानक-चार यूरोप-छह से दस साल पीछे है। दिल्ली और देश के कई शहरों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। दिल्ली सरकार ने प्रदूषण कम करने के लिये सम-विषम योजना लागू की है जो 15 जनवरी तक चलेगी। दिल्ली सरकार का दावा है कि इससे शहर में प्रदूषण कम हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो