scriptअसम में यहां बिकती है, 39000 रुपए किलों चायपत्ती | in assam gold tea sold at record rs 39001 per kg | Patrika News
कारोबार

असम में यहां बिकती है, 39000 रुपए किलों चायपत्ती

भारत में लोग चाय के कितने दिवाने हैं इस बात का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है की लोग जब सुबह उठाते है। तो सबसे पहले चाय की चुस्कियां लेना पंसद करते हैं। भारत में आपको जगह-जगह पर चाय का स्टोल देखने को मिल ही जाएगा।

नई दिल्लीJul 26, 2018 / 12:49 pm

manish ranjan

tea
नई दिल्ली।भारत में लोग चाय के कितने दिवाने हैं इस बात का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है की लोग जब सुबह उठाते है। तो सबसे पहले चाय की चुस्कियां लेना पंसद करते हैं। भारत में आपको जगह-जगह पर चाय का स्टोल देखने को मिल ही जाएगा। इन बातों से ही चाय के लिए लोगो की दिवानगी का अंदाजा लगाया जा सकता। असम में भी एक बार फिर चाय को लेकर लोगों की दिवानगी देखने को मिली। जी हां यह बात सुनकर शायद आपको यकीन न हो पर ये सच है। दरअसल, असम के एक चाय बगान द्वारा उत्पादित गोल्ड स्पेशल ग्रेड की एक विशिष्ट चायपत्ती गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र में 39,001 रुपये प्रति किलोग्राम में बिकी है।

मंगलवार को हुई इस नीलामी ने एक चाय की नीलामी का एक नया ही रिकॉर्ड कायम कर दिया।पैन इंडिया ऑक्शन सिस्टम के तहत इस विशेष चाय ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। अभी तक दुनिया में प्रति किलो के हिसाब से कोई चाय नहीं बिकी है। डिब्रूगढ़ जिले के मनोहारी टी इस्टेट में इस चाय को बनाया गया है और वहीं पर इसकी नीलामी की गई है। इस चाय को गोल्ड स्पेशल ग्रेड टी का नाम दिया गया है। चाय की नीलामी करने वाले गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर ने कहा कि इस कीमत पर परंपरागत चाय को बेचना विश्व स्तर पर अपने आप में एक रिकॉर्ड है।
सोने जैसी दिखती है चाय
इस चाय को मनोहरी टी एस्टेट के मालिक राजन लोहिया की देखरेख में सी के पाराशर ने तैयार किया है। यह चाय को दिखने में बिलकुल 24 कैरेट सोने जैसी लगती है। चाय को पेड़ की झाड़ियों के विशेष क्लोन और नाजुक कलियों को हाथों से तैयार किया गया है।
किसने खरीदी इतनी महंगी चाय

इतनी महंगी चाय खरीदने वाले गुवाहाटी के सौरभ टी ट्रेडर्स हैं। सौरभ टी ट्रेडर्स ने 39,001 रुपये प्रति किलोग्राम में चाय की यह बोली लगाई है। सौरभ टी ट्रेडर्स ने यह चाय अपने दिल्ली और अहमदाबाद के खरीदारों के लिए खरीदी है।

Home / Business / असम में यहां बिकती है, 39000 रुपए किलों चायपत्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो