script2021 तक भारत में इनोवेशन दर दोगुनी से भी अधिक होगी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से होगा फायदा | Innovation Business to increase by more than half percent by 2021 | Patrika News
उद्योग जगत

2021 तक भारत में इनोवेशन दर दोगुनी से भी अधिक होगी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से होगा फायदा

सर्वे में 15 देशों के मध्यम और बड़े आकार के संस्थानों में 1,560 लोगों ने दी अपनी राय।
77 फीसदी बिजनेस लीडर्स एआई के समर्थन में।
2021 तक अपनी प्रतिस्पर्धा में 2.3 गुना वृद्धि की उम्मीद है।

May 28, 2019 / 05:42 pm

Ashutosh Verma

Business Innovation

2021 तक भारत में इनोवेशन दर दोगुनी से भी अधिक होगी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से होगा फायदा

नई दिल्ली। देश के उद्यमियों के मुताबिक 2021 तक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) संस्थानों में इनोवेशन दर 2.2 गुना एवं कर्मचारी की उत्पादकता (2.3 गुना) को दोगुना से ज्यादा कर देगी। ‘माइक्रोसॉफ्ट एवं आईडीसी एशिया-पैसिफिक : फ्यूचर रेडी बिजनेस: एसेसिंग एशिया पैसिफिक्स ग्रोथ पोटेंशियल थ्रू एआई’ के अध्ययन में यह निष्कर्ष निकला है। इसका सर्वे भारत में 200 बिजनेस लीडर्स और 202 कर्मियों के बीच किया गया।


इस सर्वे में 15 देशों के मध्यम और बड़े आकार के संस्थानों में 1,560 नेतृत्वकर्ताओं से बात की गई। इसमें सामने आया कि सर्वे में शामिल 77 फीसदी बिजनेस लीडर्स सहमत थे कि एआई से उनके संस्थानों में प्रतिस्पर्धा बढ़ी, इसके बावजूद भारत में केवल एक तिहाई संस्थानों ने एआई का उपयोग प्रारंभ किया है। जिन कंपनियों ने एआई को अपनाया है, उन्हें 2021 तक अपनी प्रतिस्पर्धा में 2.3 गुना वृद्धि की उम्मीद है।


नए अध्ययन के परिणाम जारी करते हुए डॉ. रोहिनी ने कहा, “आज हर कंपनी एक सॉफ्टवेयर कंपनी है और हर इंटरैक्शन एक डिजिटल इंटरैक्शन बनता जा रहा है। उन्हें अपनी खुद की अद्वितीय डिजिटल क्षमताएं विकसित करनी होंगी। एआई को ना अपनाने वाले संस्थानों में प्रतिस्पर्धी फायदे खोने का जोखिम है।”


पिछले साल जिन संस्थानों ने एआई अपनाया, उन्हें अपने संबंधित क्षेत्रों में 8 फीसदी से 22 फीसदी वृद्धि देखने को मिली। गिरीश नायक ने कहा, “हम उच्च क्वालिटी की कार डैमेज इवैल्युएशन सेवाएं प्रदान करने के लिए एआई की सामर्थ्य को पहचानते हैं। एआई में माईक्रोसॉफ्ट की विशेषज्ञता हमें यह परिवर्तन लाने में मदद कर रही है और हम सेवा की गुणवत्ता से समझौता किए बिना ग्राहकों की मांग ज्यादा तेजी से पूरी कर पा रहे हैं।”

(नोट: यह खबर न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित की गई। पत्रिका बिजनेस ने इसमें हेडलाइन के अतिरिक्त कोई अन्य बदलाव नहीं किया है।)

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Home / Business / Industry / 2021 तक भारत में इनोवेशन दर दोगुनी से भी अधिक होगी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से होगा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो