scriptइंडियन पायलट्स गिल्ड ने एअर इंडिया से कहा- महंगे कैप्टन्स की जगह जेट के सह-पायलटों की भर्ती करें | IPG asked Air India to recruit co Pilots instead of Captains | Patrika News
कारोबार

इंडियन पायलट्स गिल्ड ने एअर इंडिया से कहा- महंगे कैप्टन्स की जगह जेट के सह-पायलटों की भर्ती करें

वर्तमान में बोइंग 777 बेड़े में करीब 219 कैप्टन्स और 110 फर्स्ट ऑफिसर्स हैं।
एअर इंडिया निजी एयरलाइन के असफल होने पर खाली हुई जगह को भरना चाहती है।
आईपीजी ने कहा – बी-777 रेटिग वाले कैप्टन को भर्ती किया जाता है तो वेतन का बिल नाटकीय रूप से बढ़ेगा और संसाधनों की भारी बर्बादी होगी।

नई दिल्लीApr 21, 2019 / 07:41 am

Ashutosh Verma

Air India

इंडियन पायलट्स गिल्ड ने एअर इंडिया से कहा- महंगे कैप्टन्स की जगह जेट के सह-पायलटों की भर्ती करें

नई दिल्ली। सरकारी विमान कंपनी एअर इंडिया ( air india ) के पायलटों के संगठन, इंडियन पायलट्स गिल्ड ( IPG ) ने शनिवार को राष्ट्रीय विमानन कंपनी के प्रबंधन से आग्रह किया कि वे ऊंची लागत वाले कैप्टन्स को भर्ती करने के बजाए बोइंग 777 (बी-777) रेटिंग वाले सह-पायलटों को अल्पकालिक अनुबंध पर भर्ती करें। एअर इंडिया के परिचालन निदेशक को लिखे पत्र में आईपीजी ने एयरलाइन द्वारा बी-777 रेटिंग वाले कैप्टन्स और सह-पायलटों की अनुबंध आधार पर भर्ती की योजना का हवाला दिया और कहा कि कठिन वित्तीय स्थिति से जूझ रही कंपनी के लिए यह धन की घोर बर्बादी होगी।


बोइंग 777 में कैप्टन्स और फर्स्ट ऑफिसर्स की अधिक संख्या

उन्होंने पत्र में कहा है, “वर्तमान में बोइंग 777 बेड़े में करीब 219 कैप्टन्स और 110 फस्र्ट ऑफिसर्स हैं। यह संख्या बेड़े के 70 घंटों (प्रति माह) के औसत के हिसाब से पर्याप्त है।” उन्होंने कहा, “हमारे पास लगभग 40 कैप्टन हैं, जो प्रतिनियुक्ति पर एअर इंडिया एक्सप्रेस से प्रत्यावर्तन की प्रतीक्षा कर रहे हैं और करीब इतनी ही संख्या में फस्र्ट ऑफिसर्स कमांड अपग्रेड के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।”


धन की बर्बादी से बचने में मिलेगी राहत

आईपीजी के मुताबिक, अगर एअर इंडिया निजी एयरलाइन के असफल होने पर खाली हुई जगह को भरना चाहती है और अधिक बी-777 विमान हासिल करने की योजना बना रही है, तो यह समझ में आता है कि अल्पकालिक आधार पर सह-पायलटों की नियुक्ति की जाए। आईपीजी के पत्र में कहा गया, “हालांकि अगर बी-777 रेटिग वाले कैप्टन को भर्ती किया जाता है तो वेतन का बिल नाटकीय रूप से बढ़ेगा और संसाधनों की भारी बर्बादी होगी।”

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Home / Business / इंडियन पायलट्स गिल्ड ने एअर इंडिया से कहा- महंगे कैप्टन्स की जगह जेट के सह-पायलटों की भर्ती करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो