scriptIT सेक्टर में सबसे ज्यादा और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सबसे वेतनः MSI | MSI reveals that IT sector is giving the most handsome salary | Patrika News
उद्योग जगत

IT सेक्टर में सबसे ज्यादा और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सबसे वेतनः MSI

मॉन्स्टर सैलरी इंडेक्स से यह जानकारी मिली जानकारी के मुताबिक आईटी सेक्टर में सबसे अधिक जबकि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सबसे कम वेतन मिलता है

Feb 16, 2016 / 05:09 pm

पुनीत पाराशर

Salary

Salary

नई दिल्ली। मॉन्स्टर सैलरी इंडेक्स से यह जानकारी मिली जानकारी के मुताबिक देश में आईटी सेक्टर के कर्मचारियों को सबसे अधिक वेतन मिलता है, जबकि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सबसे कम। घरेलू आईटी सेक्टर में एक घंटे की औसत पगार 346.42 रुपए है, जबकि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में 254.04 रुपए है। मॉन्स्टर सैलरी इंडेक्स के मुताबिक भारत में आईटी क्षेत्र सबसे अधिक वेतन देने वाला क्षेत्र है, लेकिन केवल 57.4 प्रतिशत कर्मचारी वेतन से संतुष्ट हैं।

गौरतलब है कि वेतन-भत्तों के मामले में बीएफएसआई क्षेत्र दूसरे पायदान पर है, जहां घंटे की औसत पगार 300.23 रुपए है। मॉन्स्टर डॉट कॉम इंडिया के प्रबंध निदेशक संजय मोदी ने बताया कि आईटी और बीएफएसआई देश में सबसे अधिक वेतन वाले क्षेत्रों में शुमार हैं, लेकिन यह देखकर हैरत होती है कि इन दोनों क्षेत्रों में 50 प्रतिशत से अधिक कर्मचारी वेतन से बहुत कम संतुष्ट हैं।

मेक इन इंडिया अभियान के जरिए मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर सरकार की ओर से जोर देने के बावजूद यह सबसे कम वेतन देने वाला क्षेत्र है। इस क्षेत्र के कर्मचारियों को मुकम्मल घरेलू अर्थव्यवस्था के लिए औसत एक घंटे के वेतन से भी करीब 9 प्रतिशत कम पगार 279.7 रुपये मिलता है।

Home / Business / Industry / IT सेक्टर में सबसे ज्यादा और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सबसे वेतनः MSI

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो