scriptसरकारी नौकरी से लोगों का हुआ मोहभंग, एक साल में आई 34 फीसदी की गिरावट | Now govt jobs is not a first choice in india | Patrika News
कारोबार

सरकारी नौकरी से लोगों का हुआ मोहभंग, एक साल में आई 34 फीसदी की गिरावट

अब दौर खत्म हो चुका है जब लोग सरकारी नौकरी पाने को जीवन का सबसे बड़ा सपना मानते थे।

नई दिल्लीMay 08, 2018 / 06:12 pm

manish ranjan

job
नई दिल्ली। अब दौर खत्म हो चुका है जब लोग सरकारी नौकरी पाने को जीवन का सबसे बड़ा सपना मानते थे। प्राइवेट क्षेत्रों की मोटी तनख्वाह ने आज के युवाओं का रुख निजी क्षेत्रों की ओर मोड़ दिया है। सरकारी नौकरी के अलावा जिस क्षेत्र में नौकरियों के अवसर में गिरावट दर्ज की गई है। उनमें आईटी और इंटरनेट सेवा भी शामिल हैं। आखिर क्यों आई ये गिरावट आइए जानते हैं।
34 फीसदी की गिरावट
सरकारी सेवाओं के लिए ऑनलाइन भर्तियों की गतिविधियों में अप्रैल में साल-दर-साल आधार पर 34 फीसदी गिरावट दर्ज की गई, जिसमें सरकारी कंपनियों और रक्षा सेवाओं की भर्तियां भी शामिल हैं। मोंसटर डॉट कॉम की रपट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। अप्रैल के मोंसटर इंप्लाई इंडेक्स में कहा गया है, “सरकार या पीएसयू या रक्षा (34 फीसदी की गिरावट) ने सभी निगरानी उद्योग क्षेत्रों में सबसे ज्यादा सालाना गिरावट दर्ज की है।”
सालाना आधार पर गिरावट
रपट में कहा गया है कि अप्रैल में देश में सभी प्रमुख उद्योगों में भर्तियों में पिछले साल के अप्रैल की तुलना में औसतन 11 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। रपट के मुताबिक, उत्पादन और विनिर्माण क्षेत्र में भर्तियों में समीक्षाधीन माह में सबसे अधिक तेजी दर्ज की गई है। रपट में कहा गया है, “मोंस्टर इम्प्लायमेंट इंडेक्स अप्रैल 2018 में ऑनलाइन भर्ती गतिविधियों में साल-दर-साल आधार पर 11 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई, जिसमें उत्पादन और विनिर्माण क्षेत्र में सबसे अधिक 54 फीसदी की तेजी दर्ज की गई।” वहीं, दूरसंचार और इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के क्षेत्र में ऑनलाइन भर्तियों में 28 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।
मोन्सटर की रिपोर्ट

नोकरियों के इस आकड़ें को मोन्स्टर डॉट कॉम ने तैयार किया है। मोन्स्टर डॉट कॉम नौकरी देने वाली देश की अघ्रणी बेवसाइट है जो आज के युवाओं में काफी प्रचलित है। कंपनी ने सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों के लिए ये रिपोर्ट तैयार की है।

Home / Business / सरकारी नौकरी से लोगों का हुआ मोहभंग, एक साल में आई 34 फीसदी की गिरावट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो