scriptOrange और Green Zones में Ola और Uber Service शुरू, इन नियमों का करना होगा पालन | Ola and Uber Service resumed in Orange and Green Zones | Patrika News
कारोबार

Orange और Green Zones में Ola और Uber Service शुरू, इन नियमों का करना होगा पालन

ओला ने Orange और Green Zones के तहत 100 से ज्यादा शहरों में सर्विस शुरू की
Uber अभी भी सिमित दायरे में, 25 शहरों में शुरू की सर्विस, नियमों का पालन होगा जरूरी

नई दिल्लीMay 05, 2020 / 09:39 am

Saurabh Sharma

Ola And Uber Service Resume

Ola and Uber Service resumed in Orange and Green Zones

नई दिल्ली। कैब एग्रीगेटर्स कंपनियां ओला और उबर ( Ola And Uber Service Resume ) ने उन शहरों में अपनी सर्विस का एक बार फिर से संचालन शुरू कर दिया है, जिनको ओरेंज और ग्रीन जोन ( Orange and Green Zone ) में रखा गया है। वैसे कंपनियों की ओर से कुछ नियम भी बनाए गए हैं, जिससे तहत सुरक्षा की दृष्टी से कैब के अंदर मास्क पहनने के साथ ऐसी को बंद और खिड़कियों को खुला रखना जरूरी होगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ( Central Govt ) ने कोरोना वायरस लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) की अवधि को बढ़ाते हुए 17 मई कर दिया था, जिसके तहत कुछ इलाकों को ओरेंज और ग्रीन जोन में रखा गया है। ओरेंज जोन वो इलाके हैं जहां कोरोना वायरस का असर ( Coronavirus Impact ) थोड़ कम है। वहीं ग्रीन जोन वो इलाके हैं जहां पर कोरोना का असर ना के बराबर है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर ओला और उबर दोनों ने अपने बयान में क्या कहा है।

ओला 100 और उबर 25 शहरों में शुरू करेगी सर्विस
ओला की ओर से आए बयान के तहत वो सरकार की ओर से आई गाइडलाइंस के अनुसार 100 से ज्यादा शहरों में अपनी सर्विस शुरू कर दी हैं। वहीं लॉकडाउन के दौरान 15 शहरों में शुरू की गई ओला इमरजेंसी सर्विस बादस्तूर जारी रहेगी। वहीं दूसरी ओर उबर ने कहा है कि वो 25 शहरों में अपनी सर्विस शुरू कर दी है। उबर की ओर से दी गई लिस्ट के अनुसार ग्रीन जोन में आने वाले शहरों जमशेदपुर, कोच्चि, कटक और गुवाहाटी के साथ ऑरेंज जोन वाले अमृतसर, रोहतक, गुरुग्राम और विशाखापत्तनम जैसे शहरों में उबर सर्विस की शुरूआत हो चुकी है।

इन नियमों का पालन करना जरूरी
कंपनियों की ओर से कुछ नियम भी बनाए हैं, जिन्हें पालन करना जरूरी होगा। कंपनी की ओर से राइड कैसिंल करने की भी एक सुविधा शुरू की है। कंपनी के अनुसार अगर कैब ड्राइवर या फिर कस्टमर दोनों में से एक मास्क नहीं लगाता है तो कोई भी राइड को कैंसिल कर सकता है। कंपनियों के अनुसार कैब में सफर के दौरान दो पैसेंजर्स की सफर कर सकेंगे। कार के एयरकंडीशन बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं और कार की खिड़कियों को खुला रखने का आदेश दिया गया है। ताकि कार के अंदर वेंटिलेशन लगातार होता रहे।

17 मई तक है देश में लॉकडाउन
केंद्र सरकार की ओर से देश में कोरोना वायरस लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ा दिया है। कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण देश को रंगों के आधार पर बांटकर कुछ रियायतें दी गई हैं। ज्यादा प्रभावित इलाकों को रेड जोन में रखा गया है। जहां बेहद ही सीमित छूट दी गई है। वहीं ऑरेंज जोन में शामिल शहरों में थोड़ी ज्यादा छूट दी हुई है। जबकि ग्रीन जोन शहरों में ऑरेंज से ज्यादा छूट मिली हुई है। ओरेंज और ग्रीन जोन दोनों इलाकों में कैब सर्विस को छूट दी हुई है। आपको बता दें कि देश में 24 मार्च से बंद की घोषणा के बाद कैब सर्विस का संचालन नहीं हो रहा था।

Home / Business / Orange और Green Zones में Ola और Uber Service शुरू, इन नियमों का करना होगा पालन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो