scriptपतंजलि के हाथ लगा सुनहरा मौका, अडानी ने रूचि को खरीदने से किया इनकार | Patanjali keen on buying Ruchi Soya as Adani Wilmar pulls out of deal | Patrika News
कारोबार

पतंजलि के हाथ लगा सुनहरा मौका, अडानी ने रूचि को खरीदने से किया इनकार

रुचि सोया कंपनी पर मालिकाना हक हासिल करने में लगे योग गुरु बाबा रामदेव की चाहत पूरी होती दिखाई दे रही है।

नई दिल्लीDec 24, 2018 / 02:10 pm

Saurabh Sharma

baba ramdev

पतंजलि के हाथ लगा सुनहरा मौका, अडानी ने रूचि को खरीदने से किया इनकार

नई दिल्ली। रुचि सोया कंपनी पर मालिकाना हक हासिल करने में लगे योग गुरु बाबा रामदेव की चाहत पूरी होती दिखाई दे रही है। दरअसल गौतम अडानी की कंपनी अडानी विल्मर ने रूचि सोया को खरीदने से इनकार कर दिया है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि खरीद प्रक्रिया में काफी देरी हो रही है। इसलिए कंपनी ने ये कदम उठाने का फैसला किया है।

पतंजलि खरीद सकती है ये कंपनी

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार पतंजलि आयुर्वेद ने रूचि सोया के कर्जदारों और बिक्री प्रक्रिया को देख रहे विशेषज्ञ अर्नेस्ट एंड यंग के शैलेंद्र अग्रवाल को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में पतंजलि ने लिखा है कि वह अभी भी रूचि सोया को खरीदने की इच्छुक है। आपको बता दें कि पतंजलि आयुर्वेद बिक्री प्रक्रिया में दूसरी सबसे बड़ी बोली लगाने वाली कंपनी रही थी।

अडानी ने इतने में खरीदी थी कंपनी

आपको बता दें कि रूचि सोया के लिए अडानी विल्मर ने 5474 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी, जिसमें से 4300 करोड़ रुपए कर्जदाताओं को दिए जाने थे। जबकि पतंजलि आयुर्वेद ने 5765 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी। लेकिन उसने कर्जदाताओं को 4065 करोड़ रुपए देने का प्रस्ताव दिया था। इसी कारण वह रूचि सोया को खरीदने में सफल नहीं हो पाई थी। इस समय रूचि सोया पर करीब 9405 करोड़ रुपए का कर्ज है।

रुचि सोया के पास 38.2 टन ओयल बीज से खाद्य तेल निकालने की क्षमता

भारत में रुचि सोया की 38.2 टन ओयल बीज से खाद्य तेल निकालने की क्षमता है। इसके पेराई, पिसाई, रिफाईनिंग, पैकेजिंग के देशभर में 24 के करीब प्लांट हैं। इसके अलावा यह कंपनी सोया उत्पादन के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है। इसके खुद के बहुत से प्रमुख ब्रांड हैं। इसमें न्यूट्रीला, महाकोश, रुचि गोल्ड, रुचि स्टार और सनरिच जैसे ब्रांड शामिल हैं।

Home / Business / पतंजलि के हाथ लगा सुनहरा मौका, अडानी ने रूचि को खरीदने से किया इनकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो