script2019 के लिए मोदी का मास्टर स्ट्रोक, इस योजना से हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार | PM Modi plans new master stroke to remove unemployment | Patrika News
कारोबार

2019 के लिए मोदी का मास्टर स्ट्रोक, इस योजना से हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार

मोदी सरकार इस मास्टर प्लान पर अमल करती है तो देश में व्याप्त बेरोजगारी की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है।

नई दिल्लीJul 04, 2018 / 04:29 pm

Manoj Kumar

PM Modi

2019 के लिए मोदी का मास्टर स्ट्रोक, इस योजना से हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार

नई दिल्ली। रोजगार को लेकर विपक्षी दलों और बेरोजगार युवाओं के निशाने पर आई मोदी सरकार ने 2019 में जीतने के लिए नया मास्टर प्लान बनाया है। यदि मोदी सरकार इस मास्टर प्लान पर अमल करती है तो देश में व्याप्त बेरोजगारी की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है। खबरों के अनुसार मोदी सरकार बेरोजगार युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार देने के लिए गंभीरता से विचार कर रही है। इसके लिए मोदी सरकार ने एक एेसा मास्टरप्लान बनाया है जिससे वह 2019 के लोकसभा चुनावों में दो जगहों पर निशाने साध सकती हैं। जानकारी के अनुसार मोदी सरकार अपनी महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान योजना को सफल बनाने के लिए बैंक मित्र की तर्ज पर स्वास्थ्य मित्र बनाने पर विचार कर रही है। सरकार इस योजना के जरिए बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार देगी।
ये है योजना

केंद्र की मोदी सरकार ने जनधन योजना को अमली जामा पहनाने के लिए बड़ी संख्या में बैंक मित्र बनाए थे। इन बैंक मित्रों की मदद से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के बैंक खाते खुलवाए गए थे। इसके अलावा बैंक मित्रों ने ग्रामीणों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ा था। अब इसी योजना की तर्ज पर मोदी सरकार स्वास्थ्य मित्रों के जरिए आयुष्मान योजना को घर-घर तक पहुंचाना जरूरी है। मोदी सरकार के इस मास्टर प्लान के तहत ये स्वास्थ्य मित्र लोगों को स्वास्थ्य बीमा से जुड़ी जानकारियां देंगे। साथ ही ये स्वास्थ्य मित्र इस योजना का लाभार्थी लोगों को इलाज कराने में भी मदद करेंगे।
10 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा देने की योजना

मोदी सरकार ने देश के करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त इलाज देने के लिए आयुष्मान योजना बनाई है। इस योजना की 15 अगस्त को घोषणा हो सकती है। योजना के तहत गरीब परिवारों को अस्पताल में भर्ती होने पर कैशलेस इलाज की सुविधा दी जाएगी। इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए पूरे देश में स्वास्थ्य मित्र बनाए जाएंगे। इन स्वास्थ्य मित्रों को केंद्र सरकार की ओर से एक तय वेतन के अलावा प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। हालांकि, अभी तक सैलरी को लेकर अंतिम सहमति नहीं बन पाई है।

Home / Business / 2019 के लिए मोदी का मास्टर स्ट्रोक, इस योजना से हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो