रिलांयस रिटेल में दो और कंपनियों ने किया इनवेस्ट, पिछले चार दिनों में कंपनी में पांच बड़े निवेश

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज के Reliance Retail में इनवेस्ट का सिलसिला जारी
  • GIC और TPG Capital ने किया तकरीबन एक अरब डॉलर का निवेश

By: Kaushlendra Pathak

Published: 03 Oct 2020, 01:34 PM IST

नई दिल्ली। एशिया के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलांयस रिटेल ( Reliance Retail ) में निवेश का सिलसिला लगातार जारी है। अरबपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries ) ने शनिवार को कहा कि सिंगापुर की सॉवरेन वेल्थ फंड ( जीआईसी ) और ग्लोबल प्राइवेट इक्विटी फर्म ( टीपीजी कैपिटल ) ने अपनी रिटेल यूनिट में संयुक्त रूप से 350 7,350 करोड़ (लगभग एक अरब डॉलर) का निवेश किया है। मुकेश अम्बानी के नियंत्रण वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले कुछ महीनों में रिलायंस रिटेल वेंचर्स में केकेआर एंड कंपनी, अबू धाबी राज्य निधि मुबाडाला और सिल्वर लेक पार्टनर्स सहित वैश्विक निवेशकों से 2 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश प्राप्त किया है।

रिलांयस रिटेल में दो और कंपनियों ने किया निवेश

कंपनी ने कहा कि जीआईसी 1.22 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 12 5,512 करोड़ का निवेश करेगी, जबकि टीपीजी कैपिटल मैनेजमेंट खुदरा क्षेत्र में 0.41 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी के साथ 1,838 करोड़ का निवेश करेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा कि रिलायंस रिटेल में निवेश से कंपनी को 4.285 लाख करोड़ ($ 58.47 बिलियन) का प्री-मनी इक्विटी मूल्य मिलता है। यह रिलायंस में टीपीजी कैपिटल का दूसरा निवेश है। जून में, फर्म ने रिलायंस की डिजिटल इकाई Jio Platforms में $ 598 मिलियन का निवेश किया। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सितंबर महीने में रिलायंस रिटेल इंडस्ट्रीज़ ने Jio प्लेटफ़ॉर्म में निवेशकों से संपर्क किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज, जो पहले से ही भारत के सबसे बड़े रिटेलर है, लगभग 12,000 स्टोर, अगस्त में 3.38 बिलियन डॉलर का सौदा करके फ्यूचर ग्रुप के रिटेल बिजनेस का अधिग्रहण कर रही है। यहां आपको बता दें कि पिछले चार दिनों में कंपनी में पांच बड़े निवेश आ चुके हैं।

मुकेश अंबानी ने कही ये बात

गौरतलब है कि रिलांयस समूह अपने तथाकथित नए वाणिज्य उद्यम का भी विस्तार कर रहा है, जो कि वॉलमार्ट इंक के फ्लिपकार्ट और Amazon.com इंक की भारतीय शाखा के वर्चस्व वाली जगह में किराने का सामान, परिधान और इलेक्ट्रॉनिक्स की ऑनलाइन डिलीवरी के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के पड़ोस के स्टोरों को जोड़ता है। रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) का ने दोनों निवेश पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि देश में रिटेल सेक्टर का ईको सिस्टम बदलने की जरूरत है। लिहाजा, GIC और टीपीजी कैपिटल इस मामले में काफी सहायक सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि बिजनेस में जीआईसी के निवेश के बढ़िया ट्रैक रिकॉर्ड की मैं प्रशंसा करता हूं।

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned