scriptबढ़ने वाला है हवाई यात्रा पर किराया, अंतर्राष्ट्रीय व घरेलू उड़ानों के लिए सिक्योरिटी फीस में होगा इजाफा | Securiy fees for International and domestic Flights may inrease soon | Patrika News
कारोबार

बढ़ने वाला है हवाई यात्रा पर किराया, अंतर्राष्ट्रीय व घरेलू उड़ानों के लिए सिक्योरिटी फीस में होगा इजाफा

पहले हवाई यात्रियों को सिक्योरिटी फीस के तौर पर 130 रुपए देने होते थे, लेकिन अब इसमें 20 रुपए की बढ़ोतरी होने जा रही है।
अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रियों को अब सिक्योरिटी फीस के तौर पर 170 रुपए देने होंगे।
घरेलू हवाई यात्रियों की बात करें तो यह भी 20 रुपए के बढ़ोतरी के साथ 150 रुपए हो गया है।

नई दिल्लीMar 08, 2019 / 05:35 pm

Ashutosh Verma

Flight

बढ़ने वाला है हवाई यात्रा पर किराया, अंतर्राष्ट्रीय व घरेलू उड़ानों के लिए सिक्योरिटी फीस में होगा इजाफा

नई दिल्ली। बहुत जल्द ही हवाई यात्रियों की पहले की तुलना में अधिक सिक्योरिटी फीस देना होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घरेलू विमान यात्रियों के लिए सिक्योरिटी बहुत जल्द बढ़ने वाला है। पहले हवाई यात्रियों को सिक्योरिटी फीस के तौर पर 130 रुपए देने होते थे, लेकिन अब इसमें 20 रुपए की बढ़ोतरी होने जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रियों को अब सिक्योरिटी फीस के तौर पर 170 रुपए देने होंगे। वहीं, घरेलू हवाई यात्रियों की बात करें तो यह भी 20 रुपए के बढ़ोतरी के साथ 150 रुपए हो गया है।


61 एयरपोर्ट्स पर सीआईएसएफ की मुस्तैदी

वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय एवं घरेलू हवाई यात्रियों को सिक्योरिटी फीस के तौर पर 130 रुपए देने होते थे। बता दें कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया व पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप द्रारा प्रबंधन किए जाने वाले एयरपोर्ट्स को सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) की सेवा लेने के लिए बहुत खर्च करना पड़ता है। वर्तमान में सीआईएसफ देश के 61 एयरपोर्ट्स पर सिक्योरिटी मुहैया कराते हैं। करीब एक साल पहले ही सभी एयरपोर्ट्स ने 130 रुपए सिक्योरिटी के तौर पर फीस लेने का फैसला किया था।


सीआईएसफ के एडिशनल डीजी व एयरपोर्ट सेक्टर के इन्चार्ज ने कहा, “सरकार ने इस मांग की रिव्यू करने के लिए एक पैनल का गठन किया था। यह पैनल हवाई यात्रियों की सिक्योरिटी के तौर पर लिए जाने वाले पैसे को बढ़ाने का फैसला लिया है।” उन्होंने कहा कि घरेलू यात्रियों के लिए यह बढ़ोतरी 20 रुपए व अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए यह बढ़ोतरी 40 रुपए तक की होगी। पिछले साल जुलाई माह में ही एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा सीआईएसएफ को 1000 करोड़ रुपए देय था। इसमें से करीब 80 फीसदी हिस्सा दिल्ली एयरपोर्ट का था।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / बढ़ने वाला है हवाई यात्रा पर किराया, अंतर्राष्ट्रीय व घरेलू उड़ानों के लिए सिक्योरिटी फीस में होगा इजाफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो