scriptशुरु करें खुद का डेयरी बिजनेस, कमाई के साथ-साथ सरकार भी देगी आपको पौने दो लाख रुपये | Start your own business and government to give subsidy of 1.75 Lakh | Patrika News
कारोबार

शुरु करें खुद का डेयरी बिजनेस, कमाई के साथ-साथ सरकार भी देगी आपको पौने दो लाख रुपये

सरकार ने साल 2018-19 में डेयरी एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट स्कीम के लिए कुल 323 करोड़ रुपये का बजट रखा है।

नई दिल्लीJul 05, 2018 / 02:45 pm

Ashutosh Verma

Dairy Business

शुरु करें खुद का डेयरी बिजनेस, कमाई के साथ-साथ सरकार भी देगी आपको पौने दो लाख रुपये

नई दिल्ली। आज के समय में लोगों को नौकरी से अधिक बिजनेस करना ज्यादा पसंद आ रहा है। रोज 9 से 5 वाली 8 घंटे वाली नौकरी अब लोगों को कम भा रहा है। इसी को देखते हुए नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार भी इसे और अधिक प्रमोट कर रही है। एक खास बात ये है कि आज के स्टार्ट अप के दौर में कोई भी बिजनेस शुरु करने के लिए लोगों के पास कोई बड़ी पूंजी की जरूरत नहीं होती है। भारत जैसे एक कृषि प्रधान देश में डेयरी बिजनेस भी काफी तेजी से फलफूल रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने साल 2018-19 में डेयरी एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट स्कीम के लिए कुल 323 करोड़ रुपये का बजट रखा है। सरकार इस पैसे से उन लोगों की मदद करेगी जो खुद का डेयरी बिजनेस खोलना चाहते है। सरकार उन्हें इसके लिए 25 से 33 फीसदी तक सब्सिडी देती है। ऐसे में यदि आप भी 10 पशुओं का एक डेयरी खालते हैं तो इसका कुल काॅस्ट 7 लाख रुपये लगेंगे जिसमें से सरकार आपको करीब 1.75 लाख रुपये देगी। तो आइए जानते हैं सरकार की इस खास स्कीम के बारे में…

Dairy Business

कैसे मिलेंगे पौने दो लाख रुपये

कृषि मंत्रालय आपको ये सब्सिडी नेशनल बैंक फाॅर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट यानी नाबार्ड के माध्यम से देगी। इसके लिए मंत्रालय ने अपने सर्कुलर में कहा है कि, यदि आप एक स्माॅल डेयरी यूनिट खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्राॅसबिड गाय जैसे साहीवाल, रेड सिंधी, गीर, राठी या भैसें रखनी होंगी। आपको 10 पशु रखने होंगे। ऐसे एक डेयरी का काॅस्ट 7 लाख रुपये होंगे।

Dairy Business

क्या है सब्सिडी का हिसाब-किताब

कृषि मंत्रालय की इस स्कीम के मुताबिक सरका आपको प्रोजेक्ट का 25 फीसदी रकम देगी। वहीं यदि आप एससी-एसटी जाति वर्ग के हैं तो इसके लिए आपको 33 फीसदी तक सब्सिडी मिलेगी। 10 पशुओं के हिसाब से देखें तो सरकार एक पशु के लिए आपको 17,750 रुपये देगी। एससी-एसटी के लिए ये सब्सिडी प्रति पशु 23,300 रुपये होगी। इस हिसाब से देखें तो आपको 10 पशुओं के लिए सरकार कुल 1.75 लाख रुपये देगी।

Dairy Business

दो पशुओं से भी कर सकते हैं शुरुआत

हालांकि आप इस स्कीम के तहत केवल दो पशुओं से भी अपनी डेयरी यूनिट की शुरुआत कर सकते हैं। उन्हें भी इस स्कीम के तहत सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा सकती है। दो पशुओं के लिए आपको सरकार से 35 हजार रुपये मिलेंगे। वहीं एससी-एसटी किसानों के लिए ये रकम 46600 रुपये होगी।

Home / Business / शुरु करें खुद का डेयरी बिजनेस, कमाई के साथ-साथ सरकार भी देगी आपको पौने दो लाख रुपये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो