script2020 में बंद हो जाएगी रतन टाटा की ड्रीम कार Nano, सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला बना वजह | Tata Motors to bid adieu to Nano from April 2020 | Patrika News

2020 में बंद हो जाएगी रतन टाटा की ड्रीम कार Nano, सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला बना वजह

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2019 11:14:53 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

रतन टाटा ने मिडिल क्लास को न सिर्फ कार का सपना दिखाया था बल्कि उनके लिए सबसे सस्ती कार भी लेकर आये थे।

Ratan Tata

2020 में बंद हो जाएगी रतन टाटा की ड्रीम कार Nano, सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला बना वजह

नई दिल्ली। रतन टाटा ने मिडिल क्लास को न सिर्फ कार का सपना दिखाया था बल्कि उनके लिए सबसे सस्ती कार भी लेकर आये थे। वो कार थी नैनो लेकिन अब नैनो सिर्फ लोगो के सपनों में ही रहने वाली कार बन जायेगी। हम ऐसा इसलिए कह रहे है क्योंकि टाटा मोटर्स अप्रैल 2020 से नैनो कार का उत्पादन और बिक्री बंद कर सकती है।

2020 तक बंद होगी नैनौ

टाटा मोटर्स के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कंपनी रतन टाटा की ड्रीम कार नैनो को बीएस-6 के मुताबिक अपग्रेड नहीं करेगी। साथ ही नैनो कार के लिए अब टाटा मोटर्स कोई निवेश भी नहीं करेगी। इतना ही नहीं कंपनी इसकी बिक्री व उत्पादन अप्रैल, 2020 तक बंद कर देगी। इसी के साथ टाटा मोटर्स के वरिष्ठ अधिकारी का यह भी कहना है कि जनवरी से नए सुरक्षा नियम लागू हो रहे हैं। अप्रैल में कुछ और नियम आएंगे। इसके अलावा अप्रैल 2020 से बीएस-6 प्रदूषण मानक भी लागू होंगे। सभी प्रोडक्ट को इनके हिसाब से अपग्रेड नहीं किया जा सकता है।

2009 में आई थी नैनो

कंपनी ने नैनो के अलावा कई और अन्य मॉडल के भी बंद होने के संकेत दिए जो इन मानकों को पूरा नहीं कर पाएंगे। हालांकि उन्होंने किसी खास मॉडल के बारे में उल्लेख नहीं किया। आपको बता दें कि नैनो को साल 2009 में लाया गया था। इस कार को लाने का मकसद न सिर्फ मिडील क्लास के कार के सपने को पूरा करना था। बल्कि ये कार टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा का ड्रीम प्रोजेक्ट थी। शुरूआत में तो जैसे इस कार के आने से तहलका मच गया था। लोगो ने इस कार को बेहद पंसद किया था। लोगो ने इस कार को जम कर खरीदा। 2015 में इसका अपडेटेड GenXभी लाया गया। इस अपडेटेड वर्जन में काफी बदलाव किये गये जैसे की ऑटोमेटिक मैनुअल ट्रांसमिशन फीचर लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ ये लोगो को लुभाने में पूरी तरह से नाकाम रही। फिर इस कार की ब्रिकी ठप पड़ गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो