scriptटाटा ने किया थीसेनक्रुप के साथ बड़ा करार, बनने जा रही है यूरोप की दूसरी सबसे बड़ी स्टील कंपनी | Tata and Thyssenkrupp joins hand now it will be second biggest company | Patrika News
कारोबार

टाटा ने किया थीसेनक्रुप के साथ बड़ा करार, बनने जा रही है यूरोप की दूसरी सबसे बड़ी स्टील कंपनी

टाटा स्टील और जर्मनी की उत्पादक कंपनी थीसेनक्रुप एजी स्टील ने 50-50 प्रतिशत की हिस्सेदारी करके एक संयुक्त उपक्रम कंपनी बनाने के लिए निर्णायक करार पर शनिवार को हस्ताक्षर किए।इसमें दोनो ही कंपनीयों की 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी ।

नई दिल्लीJul 02, 2018 / 08:37 am

Ashutosh Verma

Tata Steel Deal

टाटा स्टील आैर थीसेनक्रुप के बीच बड़ी डील, बनने जा रही यूरोप की दूसरी सबसे बड़ी स्टील कंपनी

मुंबई | टाटा स्टील और जर्मनी की उत्पादक कंपनी थीसेनक्रुप एजी स्टील ने 50-50 प्रतिशत की हिस्सेदारी करके एक संयुक्त उपक्रम कंपनी बनाने के लिए निर्णायक करार पर शनिवार को हस्ताक्षर किए।इसमें दोनो ही कंपनीयों की 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी । इस नई इस्पात कंपनी के पास कुल 48,000 कर्मचारी होंगे और वह सालान करीब 2.1 करोड़ टन इस्पात का उत्पादन करेगी। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की कंपनी का हर साल का कुल कारोबार 15 अरब यूरो रहने वाला है।कंपनी को थीसेनक्रुप टाटा स्टील बीवी नाम दिया जाएगा, जो पूरे यूरोप में अच्छे गुणवत्ता के फ्लक्ट स्टील का अग्रणी उत्पादक करने वाली कंपनी होगी।


कंपनी से लंबे समय तक जुड़े रहना चहते है टाटा स्टील के अध्यक्ष

टाटा स्टील के अध्यक्ष नटराजन चंद्रशेखरन ने कहा, “संयुक्त उपक्रम पूरे यूरोप में स्टील कंपनी का प्रसार करेगा। यह टाटा स्टील के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और हम संयुक्त उपक्रम कंपनी के लंबे समय तक के हित के लिए पूर्ण साथ बने रहेंगे। हमें विश्वास है कि यह कंपनी सभी हितधारकों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।”


थीसेनक्रुप एजी के सीईओ की प्रतिक्रिया

नटराजन चंद्रशेखर के बाद थीसेनक्रुप एजी के सीईओ हीनरिच हीसिंजर ने कहा की, “हम यूरोप में उद्योग के संगत और रणनीतिक औचित्य के आधार पर स्टील कारोबार में उच्च स्पर्धा पैदा करेंगे। हम यूरोप के प्रमुख उद्योग में रोजगार सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे और मूल्य श्रंखला को कायम रखेंगे।”


कब एक साथ आयेगी दोनो कंपनिया

हालांकि समझौता यूरोपीय संघ समेत कई क्षेत्रों में विलय नियंत्रण की मंजूरी के अधीन है। संयुक्त उपक्रम की प्रक्रिया पूरी होने तक दोनों कंपनियों का संचालन अभी अलग-अगल प्रतिस्पर्धी के तौर पर होगा। संयुक्त उपक्रम की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही थीसेनेक्रुप स्टील यूरोप और टाटा स्टील यूरोप में एक कंपनी के रूप में एकीकृत होंगी । इस समझौते के बाद ये कंपनी यूरोप कि दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन जायेगी ।

Home / Business / टाटा ने किया थीसेनक्रुप के साथ बड़ा करार, बनने जा रही है यूरोप की दूसरी सबसे बड़ी स्टील कंपनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो