scriptएक महीने में ही तेजस एक्सप्रेस ने बनाया रिकॉर्ड, भारतीय रेलवे की 70 लाख से ज्यादा की हुई कमाई | tejas express earn 70 lakh rupee only in one month | Patrika News
कारोबार

एक महीने में ही तेजस एक्सप्रेस ने बनाया रिकॉर्ड, भारतीय रेलवे की 70 लाख से ज्यादा की हुई कमाई

28 अक्टूबर तक 21 दिन चलाई गई तेजस एक्सप्रेस
अपने परिचालन के पहले महीने अक्टूबर में 70 लाख रुपये का फायदा हुआ

नई दिल्लीNov 11, 2019 / 11:23 am

Shivani Sharma

tejas_express1.jpg

Tejas express

नई दिल्ली। मोदी सरकार ( Modi govt ) में भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने कई नए मुकाम हासिल किए हैं। इसके साथ ही कई नई ट्रेनों का भी परिचालन शुरु किया है। हाल ही में मोदी सरकार की ओर से तेजस ट्रेन की शुरुआत की गई। भारतीय रेल की पहली प्राइवेट रेलगाड़ी तेजस एक्सप्रेस ( Tejas Express ) को अपने परिचालन के पहले महीने अक्टूबर में 70 लाख रुपये का फायदा हुआ।


3.70 करोड़ रुपये की हुई आय

सूत्रों के अनुसार इस दौरान इस गाड़ी को टिकट की बिक्री से करीब 3.70 करोड़ रुपये की आय हुई। यह रेलगाड़ी लखनऊ-दिल्ली मार्ग पर चलाई जा रही है। इसका परिचालन ऑनलाइन टिकट, भोजन और पर्यटन संबंधी सुविधाएं देने वाली रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी कर रही है।


ये भी पढ़ें: पेट्रोल के दाम में हुई 15 पैसे की बढ़ोतरी, डीजल के दाम में आम जनता को मिली राहत


21 दिन चलाई गई ट्रेन

आपको बता दें कि सरकार ने रेलवे में सुधार के लिए 50 स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने और रेलवे नेटवर्क पर 150 यात्री रेलगाड़ियों का परिचालन ठेका निजी इकाइयों को देने का लक्ष्य रखा है। तेजस एक्सप्रेस इसी योजना का हिस्सा है। यह गाड़ी अक्टूबर में पांच से 28 अक्टूबर तक 21 दिन चलाई गई। इसकी सेवा सप्ताह में छह दिन है।


80-85 फीसदी हुई बुकिंग

इस दौरान यह गाड़ी औसतन 80-85 फीसदी भरी सीट के साथ चली। अक्टूबर में इसके चलाने का IRCTC का खर्च करीब तीन करोड़ रुपये रहा । रेलवे की इस अनुषंगी कंपनी को इस अत्याधुनिक यात्री किराए से प्रति दिन औसतन 17.50 लाख रुपये की आमदनी हुई जबकि 14 लाख रुपये खर्च करना पड़ा। तेजस एक्सप्रेस में भोजन, 25 लाख रुपये तक का मुफ्त यात्री बीमा और विलंब पर क्षतिपूर्ति जैसी सुविधाएं हैं।

Home / Business / एक महीने में ही तेजस एक्सप्रेस ने बनाया रिकॉर्ड, भारतीय रेलवे की 70 लाख से ज्यादा की हुई कमाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो