scriptये बातें आपको भी बना सकती हैं दुनिया का सबसे अमीर आदमी | These things can make you richest man in the world | Patrika News
कारोबार

ये बातें आपको भी बना सकती हैं दुनिया का सबसे अमीर आदमी

इंटरप्रिन्योमर डॉट कॉम की रिपोर्ट बताती है कि लाइफ हमेशा आपको अमीर बनने के मौके और इशारे देती रहती है।

May 01, 2018 / 11:01 am

Saurabh Sharma

Richest Person

Richest Person

नई दिल्ली। हर कोई चाहता है कि वो बिल गेट्स, अंबानी, मार्क जुकरबर्ग जितना अमीर बन जाए। लेकिन कोई इस बारे में नहीं सोचता कि वो दुनिया के सबसे अमीर लोगों में किस तरह से शुमार हुए। अमीर बनने के लिए उन्होंने कितनी मेहनत और रिस्क लिए। उस दौरान उन्होंने अपनी जिंदगी के अहम फैसले किस तरह और कैसे लिए। उनकी सोच और उनकी आदतें कैसी थी। अगर इन बातों को समझ लें तो पता लगेगा कि अमीर बनने के लिए किस्मत से ज्यादा उसमें ये सब चीजें भी शामिल थी। इंटरप्रिन्योमर डॉट कॉम की रिपोर्ट बताती है कि लाइफ हमेशा आपको अमीर बनने के मौके और इशारे देती रहती है। वो व्यक्ति पर निर्भर करता है कि इन मौकों और इशारों को कैसे भुना पाते हैं? आज हम आपको ऐसे ही मौकों और इशारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको समझकर आप भी अमीरी के उस पायदान पर पहुंच सकते हैं जिसका आप सपना देख रहे हैं…

एक नया आइडिया बना सकता है अमीर
रातोंरात अमीर बनने की बात ऐसी ही लगती है जैसे कोई जादुई चिराग मिल गया हो और उसे घिसकर निकले जिन्न से दुनिया की दौलत मांग ली। लेकिन एक बात सही है कि कम समय में अमीर बनने का फंडा छिपा है एक यूनिक आइडिया में। अगर आप यूनिक आइडिया में अपना रुपया निवेश करते हैं तो उसके सफल होने में 2000 फीसदी चांस ज्यादा होते हैं। वैसे उसके विफल होने के चांस भी उतने ही होते हैं। लेकिन फेल होने के डर से कोई भी चांस ना ले उसमें कोई बुद्धिमानी नहीं। अगर फेसबुक, एप्पल पेटीएम, फ्लिपकार्ट और ओला जैसे इनोवेशन में चांस नहीं लिया जाता है तो ये आज से कंपनियां दुनिया की नामी कंपनियां ना होती और इनके मालिक दुनिया के सबसे अमीर लोगों में ना होते।

खास प्रॉपर्टी में निवेश भी बना सकता है अमीर
इंटरप्रिन्योर इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार अगर आप अपने रुपये को कुछ खास चीजों में निवेश करते हैं या फिर कॉमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदते हैं तो आपको बड़ा फायदा हो सकता है। उसकी एक बड़ी वजह एक यह भी है कि इनमें निवेश करने से भविष्य में रिटर्न भी अच्छा मिलता है। खास बात यह है कि इस तरह के इन्वेिस्टेमेंट में किसी तरह का ऑपरेशनल खर्च नहीं है। न तो आपको कोई कंपनी चलानी है न ही शो रूम मेंटेन करना है।

छोटी उम्र में करें कमाई
कई बार हम सभी को छोटी उम्र में कमाई करने का मौका मिलता है लेकिन 90 फीसदी से ज्यादा लोग उसके गंवा देते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो कम उम्र में कमाई के मौके को कभी नहीं छोड़ें। कम उम्र में कमाई गई पूंजी में कल बड़ी रकम बनने का पोटेंशियल होता है। अगर कम उम्र में कमाई गई पूंजी को आप सिर्फ फाइनेंशियल मार्केट में इन्वेंस्ट भी करेंगे तो भी आप 40 के पास पहुंचते पहुंचते करोड़ों का फंड बना सकते हैं।

फ्यूचरिस्टिक बिजनेस में लगाएं रुपया
बीबीसी कैपिटल की रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा से ज्यांदा अमीर बनने के लिए ऐसे बिजनेस में पैसा लगाना काफी जरूरी है जिसका भविष्य उज्ज्वल हो। ऐसे बिजनेस शुरुआत कम पूंजी के साथ होती है।

Home / Business / ये बातें आपको भी बना सकती हैं दुनिया का सबसे अमीर आदमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो