मात्र 150 रुपए किलो मिलती है यह सब्जी, कैंसर जैसी बीमारियों को पलभर में कर देगी छूमंतर

मात्र 150 रुपए किलो मिलती है यह सब्जी, कैंसर जैसी बीमारियों को पलभर में कर देगी छूमंतर

Manoj Kumar | Publish: Aug, 12 2018 12:26:36 PM (IST) इंडस्‍ट्री

कई सब्जियां एेसी हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को दूर कर देती हैं। यह सब्जियां बाजार में आसानी से कम दाम में मिल जाती हैं।

नई दिल्ली। आज की आधुनिक दुनिया में वैज्ञानिक हर रोज नई-नई खोज कर रहे हैं। लेकिन अभी तक कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का सफल इलाज नहीं मिल सका है। यही कारण है कि आज पूरी दुनिया में कैंसर से लाखों लोग मौत के शिकार हो रहे हैं। हालांकि, आयुर्वेद में सभी प्रकार की बीमारियों के उपचार की बात कही गई है। लेकिन जानकारी के अभाव में लोगों को इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है। आज हम आपको एक एेसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे जिसे दुनिया की सबसे ताकतवार सब्जी माना जाता है। इस सब्जी के बारे में कहा गया है कि इसके सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां खत्म हो जाती हैं और शरीर फौलाद जैसा ताकतवर बन जाता है।

बाजार में आसानी से मिल जाती है यह सब्जी

आज हम आपको जिस ताकतवार सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम कंटोला है। आमतौर पर करेले जैसी दिखने वाली यह सब्जी कंटोला लगभग सभी बाजारों में मिल जाती है। इसके अलावा यह सब्जी ऑनलाइन सब्जी पोर्टल पर भी मिल जाती है। इस सब्जी को आप 100 रुपए प्रति किलो से लेकर 150 रुपए प्रति किलो में खरीद सकते हैं। इस सब्जी को मीठा करेला के नाम से भी जाना जाता है। यह खाने में स्वादिष्ट होती है और इसका अचार भी बनाया जा सकता है। इस सब्जी का सेवन हर उम्र के लोग कर सकते हैं।

ये हैं कंटोला के फायदे

- कंटोला एक शक्तिशाली औषधि के रूप में जाना जाता है।

- कंटोला में फाइटोकेमिकल्स, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, मोमोरडीसिन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

- इस सब्जी में मीट के मुकाबले 50 गुना ज्यादा प्रोटीन और ताकत होती है।

- कंटोला में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, मोमोरडीसिन और फाइबर कैंसर और दिल संबंधी बीमारियों की रोकथाम करते हैं।

- कंटोला का उपयोग वजन कम करने के लिए भी किया जाता है।

Ad Block is Banned