1 फरवरी से लागू होगा TRAI का ये नियम, आपको टीवी देखने के लिए चुकाने होंगे इतने पैसे

1 फरवरी से लागू होगा TRAI का ये नियम, आपको टीवी देखने के लिए चुकाने होंगे इतने पैसे

Dimple Alawadhi | Publish: Jan, 30 2019 10:22:26 AM (IST) इंडस्‍ट्री

1 फरवरी से डीटीएच (DTH) और केबल ऑपरेटर्स नए नियमों के अनुसार काम करेंगे। ये नियम टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने बनाए हैं। ग्राहकों के पास चैनलों का चुनाव करने कि लिए सिर्फ कल तक का समय बचा है क्योंकि 1 फरवरी के बाद ग्राहकों को सिर्फ वही चैनल दिखेंगे जिन्हें वे देखना चाहते हैं।

नई दिल्ली। 1 फरवरी से डीटीएच (DTH) और केबल ऑपरेटर्स नए नियमों के अनुसार काम करेंगे। ये नियम टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने बनाए हैं। ग्राहकों के पास चैनलों का चुनाव करने कि लिए सिर्फ कल तक का समय बचा है क्योंकि 1 फरवरी के बाद ग्राहकों को सिर्फ वही चैनल दिखेंगे जिन्हें वे देखना चाहते हैं। इससे केबल टीवी के बिल कम होगा। आपको बता दें कि TRAI ने डीटीएच और केबल ऑपरेटरों को यह साफ निर्देश दिया है कि ग्राहकों के लिए टीवी सेवाएं बाधित न हों और चैनल चुनने से जुड़े बदलाव आसानी से लागू हो जाएं।


अपना पसंदीदा चैनल देखने के लिए चुकाने होंगे इतने पैसे

इस संदर्भ में TRAI ने कहा कि नए गाइडलाइंस के जरिए ग्राहक या तो अपने पसंद के चैनल चुन सकेंगे या ब्रॉडकास्टर या डिस्ट्रीब्यूटर अपने चैनलों का बुके (विभिन्न चैनलों का समूह) ऑफर करें। ट्राई की ओर से चैनलों की कीमत 19 रुपए तय की गई है। लेकिन टैक्स के बाद चैनल की कीमत थोड़ी और बढ़ सकती है। नए नियम के तहत ग्राहकों को 130 रुपए प्लस टैक्स की बेसिक फीस अनिवार्य तौर पर चुकानी होगी। टैक्स के साथ यह रकम 154 रुपए हो जाएगी। हालांकि अब ब्रॉडकास्टर ग्राहकों से ब्रॉडकास्टर की ओर से किसी चैनल के लिए तय एमआरपी (MRP) से ज्यादा फीस सर्विस प्रोवाइडर नहीं वसूल पाएंगे। ग्राहकों को इसमें 100 चैनल मिलेंगे।


HD चैनलों के लिए ज्यादा फीस

हालांकि ग्राहक इन 100 के अलावा अतिरिक्त चैनल भी चुन सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को 25 चैनलों का स्लैब मिलेगा और ग्राहक को हर स्लैब के लिए 20 रुपए चुकाने होंगे। यदि आपको कोई स्पेशल चैनल देखना है, तो उसके लिए आपको अतिरिक्त फीस देनी होगी। ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए TRAI ने चैनल सिलेक्टर ऐप की व्यवस्था भी की है। इस ऐप से आप ट्राई की वेबसाइट पर जाकर मनपसंद चैनलों का चुनाव कर सकते हैं। एचडी चैनलों के लिए फीस ज्यादा होगी।

Read more stories on Budget 2019

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned