scriptरिलायंस जियो का बड़ा धमाका, 26 करोड़ के पार पहुंची ग्राहकों की संख्या | trais reports says only Reliance jio and bsnl made new customers | Patrika News
कारोबार

रिलायंस जियो का बड़ा धमाका, 26 करोड़ के पार पहुंची ग्राहकों की संख्या

रिलायंस जियो नए ग्राहक जोड़ने में अक्टूबर में सबसे आगे रही और कंपनी ने करीब 1.05 करोड़ नए ग्राहक जोड़े।

Jan 03, 2019 / 07:32 am

Saurabh Sharma

Mukesh Ambani and Isha Ambani

Mukesh Ambani and Isha Ambani

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो रुकने का नाम नहीं ले रही है। ट्रार्इ द्वारा जारी आंकड़ों पर गौर करें तो रिलायंस जियो ने नए ग्राहाकों को जोड़ने के मामले में एयरटेल, वोडाफोन आैर आर्इडिया को काफी पीछे छोड़ दिया है। आंकड़ों के अनुसार रिलायंस जियो नए ग्राहक जोड़ने में अक्टूबर में सबसे आगे रही और कंपनी ने करीब 1.05 करोड़ नए ग्राहक जोड़े। ताज्जुब की बात तो ये है कि एयरटेल, वोडाफोन आैर आर्इडिया के ग्राहकों में कमी देखने को मिली है। जिससे इन कंपनियों को बड़ा झटका लग सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि ट्रार्इ द्वारा आैर किस तरह के आंकड़े पेश किए हैं।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों से पता चलता है कि मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलांयस जियो के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 26.27 करोड़ हो गई, जबकि सितंबर में कंपनी के कुल 25.22 करोड़ ग्राहक थे।

ट्राई ने बयान में कहा कि जीएसएम, सीडीएमए और एलटीई तीनों को मिलाकर वायरलेस ग्राहकों की संख्या में अक्टूबर में 0.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जोकि 117 करोड़ रही। जबकि सितंबर में कुल 116.92 करोड़ वायरलेस ग्राहक थे।

बयान में कहा गया, “शहरी क्षेत्रों में वायरसेल ग्राहकों की संख्या अक्टूबर में 64.82 करोड़ हो गई, जबकि सितंबर में यह 64.77 करोड़ थी। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में वायरलेस ग्राहकों की संख्या अक्टूबर में बढ़कर 52.17 हो गई, जबकि सितंबर में यह 52.15 करोड़ थी।”

सरकारी भारत संचार निगम लि. (बीएसएनएल) जियो के बाद दूसरी कंपनी रही जिसके ग्राहकों में बढ़ोतरी हुई और कंपनी ने अक्टूबर में कुल 3.64 लाख नए ग्राहक जोड़े और उसके कुल ग्राहकों की संख्या बढ़कर 11.34 करोड़ हो गई।

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों में समीक्षाधीन महीने में 73.61 लाख की कमी आई और कंपनी के कुल ग्राहकों की संख्या घटकर 42.76 करोड़ हो गई है। भारती एयरटेल के ग्राहकों की संख्या में अक्टूबर में 18.64 लाख की गिरावट आई है और इनकी संख्या घटकर 34.16 करोड़ हो गई है।

Home / Business / रिलायंस जियो का बड़ा धमाका, 26 करोड़ के पार पहुंची ग्राहकों की संख्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो