scriptAC करा सकता हैं एक लाख रुपए तक की महीने में कमार्इ, जानिए कैसे | You can earn more than one lakh rs from consumer durable products | Patrika News
उद्योग जगत

AC करा सकता हैं एक लाख रुपए तक की महीने में कमार्इ, जानिए कैसे

कन्ज्युमर ड्युरेबल का बिजनेस शुरू करने के लिए दुकान होना काफी जरूरी है। अगर आपके पास दुकान है तो ठीक है, वर्ना आपको किराए की दुकान लेनी ही पड़ेगी।

Jun 13, 2018 / 10:24 am

Saurabh Sharma

AC

AC करा सकता हैं एक लाख रुपए तक की महीने में कमार्इ, जानिए कैसे

नई दिल्ली। वैसे तो घर में जितना सामान हो कम ही दिखार्इ देता है। लेकिन कुछ चीजें एेसी हैं जो हर घर में जरूरी ही हैं। फिर चाहे वो एसी हो या फिर टीवी, LED, फ्रिज, वाशिंग मशीन सब कन्ज्यूमर ड्युरेबल प्रोडक्ट घर की जरूरत हैं। अब यह जरुरत की चीजें आपको कमार्इ भी करा सकती हैं। वो भी महीने में 50 हजार रुपए से एक लाख रुपए तक की कमार्इ। तो आइए आपको भी बताते हैं कि आपका एसी आपको एक लाख रुपए की कमार्इ कैसे करा सकता है?

एेसे शुरू कर सकते हैं बिजनेस
कन्ज्युमर ड्युरेबल का बिजनेस शुरू करने के लिए दुकान होना काफी जरूरी है। अगर आपके पास दुकान है तो ठीक है, वर्ना आपको किराए की दुकान लेनी ही पड़ेगी। आप अपने घर के एरिया के आसपास दुकान ले सकते हैं। अगर वहां हाई इनकम ग्रुप रहता है तो आप महंगे प्रोडक्ट जैसे LED कर्व्ड टीवी, डबल डोर फ्रिज रख सकते हैं। अगर लोअर और मिडिल इनकम ग्रुप रहता है तो उनकी डिमांड के मुताबिक प्रोडक्ट रखें।

इस लाइसेंस की होगी जरुरत
कंज्यूमर ड्यूरेबल सामान बेचने के लिए आपको GST नंबर लेना होगा। कन्ज्यूमर ड्युरेबल प्रोडक्ट पर 12 से 28 फीसदी तक जीएसटी लगता है। अगर किराए की दुकान पर कारोबार कर रहे हैं तो रेन्ट एग्रीमेंट होना जरूरी है। नगर निगम से दुकान चलाने का लाइसेंस भी लेना होगा।

यहां से खरीद सकते हैं सामान
अगर सीधे कंपनी से सामान खरीदकर बेचना चाहते हैं तो वो भी मुमकिन है। इसके लिए आपको कंपनियों का डीलर बनना होगा और उनकी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। उनकी मार्केटिंग टीम आपसे मिलेगी और आपकी दुकान की लोकेशन, एरिया, वेयरहाउस, ब्रांडिंग और इन्वेस्टेमेंट देखेगी। कन्ज्यूमर ड्युरेबल कंपनी आपकी दुकान की डिटेल्स, पैन नंबर और GST डिटेल लेगी।

ये होगा इन्वेस्टमेंट आैर इतनी होगी कमार्इ
जानकारों के अनुसार कन्ज्यूमर ड्युरेबल प्रोडक्ट का बिजनेस 15 से 20 लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट से शुरु कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका एरिया हाई प्रोफाइल है तो महंगे प्रोडक्ट रख सकते हैं, जिसे 1 करोड़ रुपए से 15 करोड़ रुपए के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं। 15 लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट में हर महीने 50 हजार से एक लाख रुपए आसानी से कमाए जा सकते हैं। कन्ज्यूमर ड्युरेबल प्रोडक्ट का बिजनेस एरिया, मौसम और शादी के सीजन में ज्यादा अच्छा चलता है।

Home / Business / Industry / AC करा सकता हैं एक लाख रुपए तक की महीने में कमार्इ, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो