scriptबड़ा सवाल: क्या दिग्गज कोच होने से टीम के प्रदर्शन पर फर्क पड़ता है? | Does a Great coach make a difference to the team's performance | Patrika News
क्रिकेट

बड़ा सवाल: क्या दिग्गज कोच होने से टीम के प्रदर्शन पर फर्क पड़ता है?

दिग्गज सपोर्ट स्टाफ होने के बावजूद आरसीबी का प्रदर्शन खराब।
गैरी कर्स्टन और आशीष नेहरा के साथ के बावजूद टीम की हालत खराब।
केकेआर के पूर्व कोच विजय दहिया ने रखे अपने विचार।

Apr 07, 2019 / 11:47 am

Manoj Sharma Sports

RCB

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि फ्रेंचाइजी अपने बदल में दिग्गज कोच और सपोर्ट स्टॉफ रखती है जिससे टीम को फायदा मिल सके। लेकिन कई बार ऐसा देखने को मिला है कि टीम के प्रदर्शन पर इसका खास असर दिखाई नहीं देता।

मसलन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के पास मु़ख्य कोच के रूप में गैरी कर्स्टन और गेंदबाज़ी कोच के रूप में आशीष नेहरा जैसे दिग्गज हैं। इसके बावजूद टीम आईपीएल के 12वें सीज़न में अब तक कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी है।

ठिक इसी प्रकार दिल्ली कैपिटल्स की टीम में मुख्य कोच के रूप में रिकी पोंटिंग और सलाहकार के रूप में सौरभ गांगुली हैं। क्रिकेट के दो महान कप्तानों के होने के बावजूद टीम अपनी छाप छोड़ने में असफल रही है।

अब सवाल यह है कि डगआउट में इन दिग्गजों की भूमिका कितनी महत्वपूर्ण है और क्या उनकी मौजूदगी वास्तव में टीम को बेहतर बनाने में मदद करती है?

इस अहम सवाल का जवाब दिया कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के पूर्व सहायक कोच विजय दहिया ने। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से अनुभवी पूर्व क्रिकेटरों का मार्गदर्शन टीम को मदद करता है। लेकिन अंत में टीम का मार्गदर्शन करने के लिए कप्तान की भूमिका महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, “यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि क्या वे खिलाड़ियों को संदेश देने में सक्षम हैं और यदि वह विश्वास के लायक है। यदि आप बेंगलोर और कोलकाता के बीच हुए मैच को देखें तो यह अंतिम 13 गेंदों में किधर भी जा सकता था। अगर कोई असाधारण पारी खेलता है तो आप इसमें कुछ नहीं कर सकते।”

दहिया ने कहा, “मैंने लोगों को इस बारे में करते हुए सुना है। यदि कोई गेंदबाज़ थोड़ा संघर्ष कर रहा है या कोई बल्लेबाज़ थोड़ा परेशान दिख रहा है तो आप इसे समझ सकते हैं। मुझे याद है कि कई बार हम बाहर से सिग्नल देने के लिए टाइम-आउट लेते थे। लेकिन दुर्भाग्य से जब चीजें आपके लिए सही नहीं होती हैं तो सपोर्ट स्टाफ ही दिखता है।”

खेल समाचार (Sports News)से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, टेनिस के हर अपडेट. IPL 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE IPL 2019 Match Score अपडेट तथा IPL Match Schedule के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Sports / Cricket News / बड़ा सवाल: क्या दिग्गज कोच होने से टीम के प्रदर्शन पर फर्क पड़ता है?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो