scriptMI Vs SRH : सुपर ओवर में हैदराबाद को हराकर मुंबई प्लेऑफ में | IPL 12 MI Vs SRH live match score at wankhede stadium mumbai | Patrika News
क्रिकेट

MI Vs SRH : सुपर ओवर में हैदराबाद को हराकर मुंबई प्लेऑफ में

क्विंटन डिकॉक का अर्धशतक
हैदराबाद के लिए खलील अहमद ने लिए 3 विकेट
मनीष पांडेय ने लगाया शानदार अर्धशतक

नई दिल्लीMay 03, 2019 / 12:33 am

Mazkoor

mumbai won

मुंबई : आज का मैच जबरदस्त रोमांच से भरा रहा। पूरे मैच में कभी मुंबई और कभी हैदराबाद का पलड़ा भारी होता रहा और अंत में मैच सुपर ओवर तक जा पहुंचा और सुपर ओवर में मुंबई ने हैदराबाद आखिरकार हराने में कामयाब रही और इसी के साथ उसने प्लेऑफ में भी अपनी जगह बना ली।

ऐसा रहा सुपर ओवर
सुपर ओवर का पहला ओवर ही बहुत सारे टर्निंग प्वाइंट लेकर आया। बुमराह की पहली गेंद पर एक रन बने और दूसरा रन लेने की कोशिश में मनीष पांडे रन आउट। बल्लेबाजी करने आए गुप्टिल। दूसरी गेंद एक रन बना और तीसरी गेंद को मोहम्मद नबी ने छह रन के लिए भेजा और चौथी गेंद पर वह बोल्ड होकर पैवेलियन लौट गए। इसी के साथ हैदराबाद की पारी 8 रन पर समाप्त हो गई। प्लेऑफ में सिर्फ तीन बल्लेबाज ही बल्लेबाजी करने आ सकते हैं। इसके बाद मुंबई की ओर से बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पांड्या और कीरोन पोलार्ड। हार्दिक ने राशिद खान की पहली ही गेंद को छह रन के लिए भेज दिया और दूसरी गेंद पर एक रन लिया। इसके बाद तीसरी गेंद पर पोलार्ड ने दो रन लेकर मुंबई को रोमांचक जीत दिला दी।

मनीष और नबी की बदौलत हैदराबाद ने कराया टाई
इससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन में गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम की धीमी पिच पर मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डिकॉक (69) के संघर्षपूर्ण अर्धशतक की मदद से सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पांच विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाकर हैदराबाद को जीत के लिए 163 रनों की चुनौती दी। इसके जवाब में हैदराबाद ने मनीष पांडे (71) के अर्धशतक और मोहम्मद नबी (31) की शानदार पारी की बदौलत निर्धारित छह विकेट के नुकसान पर 20 ओवरों में मुंबई इंडियंस के स्कोर की बराबरी करने मे सफलता पाई। आखिरी ओवर में एक समय आखिरी गेंद पर टाई कराने के लिए हैदराबाद को छह रन की जरूरत थी और मनीष पांडे ने सिक्स मार कर ऐसा करने में सफलता हासिल की।

हैदराबाद को मिली तेज शुरुआत
मुंबई की तरफ से मिले 163 रनों के लक्ष्य के सामने हैदराबाद को रिद्धिमान साहा और मार्टिन गुप्टिल ने तेज शुरुआत की। इन दोनों ने चार ओवर में 40 रन जोड़ दिए। इसी स्कोर पर साहा आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद मनीष पांडे ने क्रीज पर कदम रखा, लेकिन दूसरी तरफ से धड़ाधड़ चार विकेट गिर गए। हैदराबाद 14.3 ओवर तक 105 रन पर पांच विकेट खोकर संकट में फंस चुका था। ऐसे मौके पर मनीष को मोहम्मद नबी के रूप में अच्छा साथी मिला। इन दोनों ने आखिरी ओवर तक बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत की देहरी तक पहुंचा दिया। जब दो गेंदों पर 9 रन बनाने थे तो नबी आउट हो गए। इसके बाद पांचवीं गेंद पर पांडे ने दो रन और आखिरी गेंद पर सिक्स रन मारकर मैच को सुपर ओवर में पहुंचा दिया।
मनीष ने अपनी 47 गेंद की पारी में आठ चौके और और दो छक्के लगाए तो नबी ने 20 गेंद की पारी में दो चौके और दो छक्के लगाए। मुंबई की ओर से जसप्रीत बुमराह और पांड्या बंधुओं ने दो-दो विकेट लिए।

धीमी पिच पर संघर्ष करते दिखे मुंबई के बल्लेबाज
मुंबई की धीमी पिच सभी बल्लेबाजों के लिए चुनौती बनी रही। कोई भी बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल सका। हालांकि ओपनर रोहित शर्मा (24) और डिकॉक ने पहले विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी कर टीम के लिए अच्छी बुनियाद रखी, लेकिन यह काफी धीमी गति से की गई थी। इसके लिए इन दोनों ने 32 गेंद खेले। रोहित के आउट होने के बाद डिकॉक ने सूर्यकुमार यादव (23) के साथ अर्धशतकीय साझेदारी जरूर की, लेकिन 11.4 ओवर में सूर्यकुमार यादव के आउट होने के बाद इविन लुइस, हार्दिक पांडया और कीरोन पोलार्ड कुछ खास नहीं कर सके। वह जल्दी-जल्दी आउट होते गए। हां, एक तरफ डिकॉक जरूर खड़े रहे और उनकी मेहनतकश पारी क बदौलत मुंबई सम्मानजनक स्कोर खड़ा कर सका। डिकॉक ने 58 गेंदों की धीमी पारी के दौरान छह चौके और दो छक्के लगाए।
हैदराबाद के गेंदबाजों ने खलील अहमद की अगुवाई में अच्छी कसी हुई गेंदबाजी की। मुंबई के बल्लेबाजों को आजादी से रन नहीं बनाने दिए। खलील ने तीन विकेट लिए तो वहीं मोहम्मद नबी और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिए।

 

मुंबई ने नहीं किया बदलाव, हैदराबाद ने किए दो परिवर्तन

इस मैच में हैदराबाद ने डेविड वार्नर की जगह मार्टिन गुप्टिल को दी है तो वहीं संदीप शर्मा की जगह बासिल थम्पी को उतारा है। ये दोनों इस आईपीएल में पहली बार उतरे हैं। वहीं मुंबई ने अपनी पिछली टीम को ही उतारा है।

टीमें :

मुंबई : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, इविन लुइस, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, बरिंदर शरण, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह और कीरोन पोलार्ड।

हैदराबाद : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, मनीष पांडे, विजय शंकर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), राशिद खान, खलील अहमद, भुवनेश्वर कुमार, अभिषेक शर्मा, मोहम्मद नबी और बासिल थम्पी।

Home / Sports / Cricket News / MI Vs SRH : सुपर ओवर में हैदराबाद को हराकर मुंबई प्लेऑफ में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो