scriptप्लेऑफ से पहले IPL में हुआ बड़ा बदलाव, अगर मैच में बारिश हुई तो ऐसे तय लिए जाएंगे विजेता | IPL BCCI changed rules for playoff if rains super over decide finalist | Patrika News
आईपीएल

प्लेऑफ से पहले IPL में हुआ बड़ा बदलाव, अगर मैच में बारिश हुई तो ऐसे तय लिए जाएंगे विजेता

IPL 2022: प्लेऑफ मुकाबलों के दौरान अगर बारिश आ जाती है, तो ऐसी स्थिति में विजेता सुपरओवर के माध्यम से चुना जाएगा। ये नियम प्लेऑफ के क्वालिफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालिफायर-2 के लिए लागू होगा।

नई दिल्लीMay 24, 2022 / 09:55 am

Siddharth Rai

rajasthan_royals.png

पहले क्वालीफायर मुक़ाबले में आज गुजरात से भिड़ेगा राजस्थान

IPL 2022 Playoff rules: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 में आज से प्लेऑफ मुक़ाबले खेले जायेंगे। गुजरात टाइटन्स (GT), राजस्थान रॉयल्स (RR), लखनऊ सुपर गइंट्स (LSG) और रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलौर (RCB) ने प्लेऑफ में जगह बनाई है। आज लीग का पहले क्वालीफायर गुजरात टाइटन्स (GT)और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच से पहले BCCI ने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं।

इन नियमों में किए गए बदलाव –
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, प्लेऑफ मुकाबलों के दौरान अगर बारिश आ जाती है, तो ऐसी स्थिति में विजेता सुपरओवर के माध्यम से चुना जाएगा। ये नियम प्लेऑफ के क्वालिफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालिफायर-2 के लिए लागू होगा। वहीं अगर किसी वजह से सुपर ओवर भी नहीं हो पाया तो फिर प्वाइंट टेबल में टीमों की पॉजिशन के हिसाब से फाइनलिस्ट तय होंगे।

फ़ाइनल मुक़ाबले में क्या होगा –
हालांकि ये नियम फाइनल मुक़ाबले में लागू नहीं होगा। फाइनल के लिए बीसीसीआई ने रिजर्व-डे रखा गया है। ऐसे में 9 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वालर फाइनल मुक़ाबले में अगर कोई वाधा आती है तो मैच 30 मई को कराया जाएगा। फाइनल के लिए वक्त पहले ही 7.30 बजे की जगह 8. 00 बजे कर दिया गया है।

आईपीएल-2022 प्लेऑफ का शेड्यूल
क्वालिफायर-1: गुजरात टाइटन्स बनाम राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता (24 मई, 7.30 बजे)
एलिमिनेटर: लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, कोलकाता (25 मई, 7.30 बजे)
क्वालिफायर-2: अहमदाबाद (27 मई, 7.30 बजे)
फाइनल: अहमदाबाद (29 मई, 8 बजे)

कम से कम 5 ओवर का मैच होगा –
वहीं, आईपीएल के दिशानिर्देशों के अनुसार प्लेऑफ में प्लेऑफ मुकाबला कम से कम 5 ओवर का होना चाहिए। नियम के मुताबिक, एलिमिनेटर और प्रत्येक क्वालिफायर में, अगर अतिरिक्त समय के बाद भी पांच ओवर का खेल पूरा नहीं हो पाता तो अगर हालात साथ देते हैं तो संबंधित एलिमिनेटर या क्वालिफायर मुकाबले के विजेता का फैसला सुपर ओवर के जरिए होगा। अगर मैच में सुपरओवर के भी हालात नहीं बनते हैं तो 70 मैच के सीजन के बाद अंक तालिका में बेहतर स्थिति में रहने वाली टीम को संबंधित प्ले आफ मुकाबले या फाइनल में विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

फाइनल मुक़ाबले में अगर एक भी गेंद फेंकी जाती है तो मैच अगले दिन वहीं से शुरू होगा जहां रुका था। अगर बारिश का खलल पड़ता है और अगले दिन भी खेल संभव नहीं हो पाता तो विजेता का फैसला सुपर ओवर से हो सकता है। आईपीएल के दिशानिर्देशों के अनुसार एक भी ओवर संभव नहीं हो पाता तो लीग की तालिका का सहारा लिया जाएगा और उसमें स्थिति के आधार पर विजेता का फैसला होगा।

Home / IPL / प्लेऑफ से पहले IPL में हुआ बड़ा बदलाव, अगर मैच में बारिश हुई तो ऐसे तय लिए जाएंगे विजेता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो