scriptइटारसी – 80 फीसदी आवास जर्जर, खिड़की-दरवाजे ले गए चोर | 80 percent of the houses are dilapidated, thieves took away the doors | Patrika News
इटारसी

इटारसी – 80 फीसदी आवास जर्जर, खिड़की-दरवाजे ले गए चोर

– असामाजिक तत्व भी सक्रिय.

इटारसीMay 24, 2023 / 01:56 pm

Venkat vijay Kumar

इटारसी - 80 फीसदी आवास जर्जर, खिड़की-दरवाजे ले गए चोर

इटारसी – 80 फीसदी आवास जर्जर, खिड़की-दरवाजे ले गए चोर

patrika.com

इटारसी. न्यू यार्ड स्थित रेलवे के 80 फीसदी आवास खंडहर हो चुके हैं। इन जर्जर आवासों का रेलवे प्रबंधन रखरखाव नहीं कर रही है। वहीं रेलकर्मी, यूनियनों के माध्यम से भोपाल मंडल के डीआरएम और जीएम तक को ज्ञापन देकर मरम्मत की मांग कर चुके हैं। अब बारिश के लिए एक माह बचा है, ऐसे में कर्मचारी चितिंत हैं। वर्तमान में कुल 1000 रेल आवासों में से 80 फीसदी जर्जर हो चुके हैं।
भोपाल मंडल में इटारसी में सबसे बडी रेलवे कॉलोनी न्यूयार्ड की है। वैसे बारह बंगला, तीन बंगला एवं अठारह बंगला भी शामिल हैं। पर सबसे अधिक उपेक्षित न्यूयार्ड कॉलोनी है। न्यू यार्ड में डीजल और विद्युत लोकोशेड की स्थापना के समय रेलवे ने कर्मचारियों के लिए हजारों आवास बनवाए थे। इन आवासों का रखरखाव रेलवे ने नहीं किया है।
पमरे मजदूर संघ के कोषाध्यक्ष अशोक दुबे बताते हैं कि दर्जनों रेल आवास ऐसे हैं, जिनके दरवाजे- खिड़कियां चोरी हो गए। खाली पड़े आवासों में असामाजिक तत्व भी सक्रिय हैं, जो आपराधिक गतिविधियां संचालित कर रहे हैं। खंडहर हो रहे इन आवासों को तोड़ने का प्रयास भी रेलवे नहीं कर रही है। इटारसी स्टेशन के नए फुटओवरब्रिज लोकार्पण कार्यक्रम में आए सांसद उदय प्रताप सिंह ने रेलवे अधिकारियों से खंडहर हो चुके आवासों को तोड़ने के निर्देश दिए थे, 4 माह से अभी तक ये निर्देश हवा में उड़ गए।
बारिश नजदीक, मरम्मत की उम्मीद नहीं

हर साल बारिश में तकलीफ झेलने वाले रेल कर्मियों को इस बार भी मरम्मत की उम्मीद नहीं है। बारिश में अंदर दीवारों से रिसाव, तो टूटे दरवाजे से जहरीले कीड़े, सर्प का प्रवेश जानलेवा बन जाता है। सांसद का कहना था कि इन टूटे आवासों में आपराधिक गतिविधियां संचालित हो रही है। अगर ये मकान तोड़ दी जाएं, तो इन पर लगाम लग सकती है।
परिवार के साथ रहने को मजबूर रेलकर्मी

न्यू यार्ड स्थित रेलकर्मी और पमरे मजदूर संघ के रेल आवास समिति सदस्य अर्जुन ऊंटवार ने बताया नर्क से बदतर हो चुके इन जर्जर आवासों को सुधारने रेल प्रबंधन से मांग कर चुके हैं। न्यूयार्ड में ऐसे दो सैकड़ा से अधिक रेलवे आवास खाली हैं। खराब आवासों की मरम्मत नहीं होने से अब रेलवे कर्मचारी उक्त आवासों को लेने की वजाय निजी आवास किराए से लेने मजबूर हैं। रेलवे आवासों की मरम्मत बारिश से पहले नहीं सुधारी, तो मजदूर संघ सड़कों पर उतरेगा। ऊंटवार के अनुसार जर्जर आवासों में जब रेलवे कर्मचारी नहीं रहना चाहते, ऐसे में बाहर के लोग कब्जा कर रहे हैं। तीन माह पहले हमने और रेलवे अधिकारियों ने मिलकर ऐसे अनाधिकृतों को बाहर करने मुहिम चलाई थी, मुहिम बंद होते ही फिर से कब्जा हो गया है।
रेलवे कॉलोनियों के आवास जर्जर होने की जानकारी सांसद को दी है। वे रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों से चर्चा कर मरम्मत करवाने का प्रयास करेगें।

– राजा तिवारी, जोनल सदस्य

इटारसी के बदहाल हो चुके रेल आवासों की मरम्मत बारिश से पहले करने की रेलवे की योजना है। इस बारे में वरिष्ठ अधिकारी कार्ययोजना बना रहे हैं।
– सूबेदार सिंह, पीआरओ, भोपाल मंडल





© 2023 All Rights Reserved. Powered by Summit

Home / Itarsi / इटारसी – 80 फीसदी आवास जर्जर, खिड़की-दरवाजे ले गए चोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो