scriptब्लड बैंक से ब्लड लेने से पहले ये जान लें… | Before taking blood from the blood bank, know this ... | Patrika News

ब्लड बैंक से ब्लड लेने से पहले ये जान लें…

locationइटारसीPublished: Jan 30, 2019 03:37:04 pm

Submitted by:

rajendra parihar

राजेन्द्र परिहार, इटारसी. डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल में मंगलवार को हुई बैठक में रोकस सदस्यों ने एक युनिट ब्लड की कीमत को 450 से बढ़ाकर 750 रूपए कर दिया। यही कारण है कि अब ब्लड लेने के लिए मरीजों को प्रतियूनिट 300 रुपए का अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

Before taking blood from the blood bank, know this ...

ब्लड बैंक से ब्लड लेने से पहले ये जान लें…

इटारसी. डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल में मंगलवार को हुई बैठक में रोकस सदस्यों ने एक युनिट ब्लड की कीमत को 450 से बढ़ाकर 750 रूपए कर दिया। यही कारण है कि अब ब्लड लेने के लिए मरीजों को प्रतियूनिट 300 रुपए का अतिरिक्त भुगतान करना होगा। हालांकि बैठक के एजेंडे में एक युनिट ब्लड का चार्ज जिला अस्पताल की भांति 1050 रूपए करने का प्रस्ताव शामिल था जिसे सदस्यों ने अस्वीकार करते हुए 750 रुपए पर सहमति दी। वहीं दो करोड़ की लागत से जीएनएम ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण कराया जाएगा। पुराने भवन को तोड़कर इस भूमि पर नए टे्रनिंग सेंटर का भवन बनेगा। इसके साथ ही 180 बेड वाले हॉस्टल का भी निर्माण भी कराया जाएगा। ट्रेनिंग सेंटर और हॉस्टल की कुल लागत लगभग 4 करोड़ रूपए जताई गई है। इसके साथ ही राठी अस्पताल के पास रिक्त पड़ी भूमि पर रैनबसेरे का निर्माण कराया जाएगा इसके साथ ही मंगलवार को राठी अस्पताल में आयोजित की गई रोगी कल्याण समिति की बैठक में 18 प्रस्तावों पर समिति सदस्यों ने स्वीकृति दी। बैठक में विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा, सीएमएचओ के प्रतिनिधि के तौर पर डॉ. सुधीर डेहरिया, अस्पताल अधीक्षक डॉ.एके शिवानी, विधायक प्रतिनिधि भरत वर्मा, कल्पेश अग्रवाल, सीएमओ अक्षत बुंदेला, रोहित नागे मौजूद थे।
अब एसडीएम करेंगी नीलामी
रोगी कल्याण समिति के शॉपिंग काम्प्लेक्स में आरक्षित चार दुकानों की नीलामी होना है। इस काम के लिए समिति सदस्यों ने एसडीएम के नाम पर सहमति जताई। साथ ही एक माह में नीलामी की कार्रवाई पूरी करने की बात भी बैठक में हुई। साथ ही काम्प्लेक्स की अन्य दुकानों की भी किराया राशि जमा नहीं होने पर निजी वसूली एजेंसी को नियुक्त करने की भी बैठक में चर्चा हुई।
जनभागीदारी से बनेगा रैन बसेरा
अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजनों के लिए एक रैनबसेरा की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी। इसके लिए रोकस की बैठक में प्रस्ताव लाकर उसे स्वीकृति दी गई। वर्तमान में रैन बसेरा के लिए राठी अस्पताल के पास रिक्त भूमि रैन बसेरा बनाने का सुझाव पर समिति सदस्यों ने सहमति दी। इसके लिए समिति सदस्यों ने अस्पताल प्रबंधन को प्रस्ताव बनाकर समिति के सामने रखने का निर्णय लिया।
चिकित्सक सेवा देने का तैयार, समिति के पास नहीं पैसे
दिल्ली के अपोलो अस्पताल में प्रेक्टिस कर रहे एमडी डॉ. तबिस अरोरा ने इटारसी के अस्पताल में सेवा देने की बात कही है। एमडी डॉक्टर भले अस्पताल में अपनी सेवाएं देने को तैयार हो लेकिन समिति के पास डॉक्टर को वेतन देने का बजट नहीं है। समिति में इस पर भी चर्चा हुई। विधायक डॉ. शर्मा ने संबंधित डॉक्टर को 20 हजार रूपए रोगी कल्याण समिति से व 10 हजार रूपए कलेक्टर निधि से दिलाने की बात कही। वहीं अस्पताल में पदस्थ अन्य डॉक्टरों का वेतन 50-60 हजार रूपए प्रतिमाह है ऐसे में समिति आधी राशि में एमडी डॉक्टर की पदस्थापना का सपना देख रही है।
इन बिंदुओं पर भी बनी सहमति
– आयुष्मान योजना अंतर्गत मरीजों के पंजीयन हेतु काम में तेजी के लिये एक ऑपरेटर व कम्प्यूटर सेट बढ़ाने का निर्णय लिया।
– शासन से सफाई एवं अन्य आवश्यक कार्यों हेतु राशि नहीं मिलने से इन्हें रोगी कल्याण समिति की राशि से कराने का निर्णय लिया गया।
– ऑपरेशन थिएटर एवं प्रसूति कक्ष व एसएनसीयू के लिए फॉगिंग मशीन क्रय करने के संबंधी में निर्णय लिया।
– मरीजों के लिए टोकन व्यवस्था पर सहमति, कार्ड बोर्ड के टोकन बनाने के लिए दी सहमति बनी।
– चिकित्सालय परिसर में सुरक्षा के लिए तीन सुरक्षा गार्ड की अस्थायी नियुक्ति पर कमिश्रर से चर्चा करने के प्रस्ताव पर सहमति बनी।
इनका कहना है
समिति द्वारा 18 प्रस्ताव पास किए गए हैं। एमडी की नियुक्ति पर शासन को पत्र लिखेंगे। रैन बसेरे के लिए अभी बजट व प्रारूप तय नहीं हुआ है।
डॉ. एके शिवानी, अस्पताल अधीक्षक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो