जिले के वनग्रामों में महाराष्ट्र, कर्नाटक, कश्मीर, गुजरात, पश्चिम बंगाल से आए बाहरी लोग, विभाग की नींद उड़ी..

-जिले के २५ वन और २५४ राजस्व ग्रामों का कराया सर्वे
-जिला प्रशासन को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए सौंपी सूची

By: Rahul Saran

Published: 08 Apr 2020, 08:00 AM IST

राहुल शरण, इटारसी। होशंगाबाद जिले के वनग्रामों के अलावा राजस्व ग्रामों में मार्च महीने में ९०० से ज्यादा बाहरी लोगों के आने से वन विभाग की नींद उड़ी हुई है। वन विभाग ने जब ऐसे लोगों की सूची तैयार कराई तो अफसरों के भी होश उड़ गए क्योंकि उनमें मध्यप्रदेश के कई शहरों के अलावा महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कश्मीर जैसे राज्यों से भी लोगों के आने का खुलासा हुआ है जबकि यहां कोरोना के संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं।अब इन सभी बाहरी लोगों की स्क्रीनिंग का काम तेजी से कराया जा रहा है हालांकि अब तक किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं दिखे हंै।
----------
९३४ लोगों का हुआ खुलासा
जिले की 5 रेंजों इटारसी, सुखतवा, बानापुरा, सोहागपुर और बनखेड़ी के वनग्राम और राजस्व ग्राम पर वन विभाग ने 10 मार्च से 30 मार्च के दौरान बाहर से आए लोगों की जानकारी जुटाई है। विभाग ने इन रेंजों के 25 वनग्रामों और 2५४ राजस्व ग्रामों में ऐसे लोगों को ढूंढा था।पड़ताल के बाद करीब ९३४ लोग ऐसे मिले जो अलग-अलग शहरों से आकर गांव में रह रहे थे।
-----------
इन जगहों से आए हैं लोग
जिले के वनग्रामों व राजस्व ग्रामों में जो लोग आए हैं वे कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडू, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, श्रीनगर, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, झारखंड, सिक्किम के अलावा इंदौर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, भोपाल, पुणे, बेंगलुरू, जगन्नाथपुरी, राजमुंद्री, बैतूल, औरंगाबाद सहित आसपास के शहरों में थे जो पिछले 10 मार्च से 30 मार्च के दौरान आए थे।
-------------
बानापुरा की स्क्रीनिंग पूरी, ४ रेंज बाकी
वन विभाग से मिली सूची को जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अभी बानापुरा रेंज में स्क्रीनिंग का काम पूरा हो गया है। अभी 4 रेंजों में स्क्रीनिंग का काम चल रहा है।
--------------
इनका कहना है
हमने 10 मार्च से 30 मार्च के दौरान वनग्रामों व राजस्व ग्रामों में आए हुए लोगों की सूची जिला प्रशासन की दी है। उनमें कई लोगों ने प्रदेश के दूसरे शहरों के अलावा बाहरी राज्यों से भी आने की जानकारी है।हमने उक्त सूची प्राथमिकता से स्क्रीनिंग के लिए जिला प्रशासन को सौंप दी है।
अजय पांडे, डीएफओ होशंगाबाद

वन विभाग ने जो सूची दी थी उसके हिसाब से स्क्रीनिंग का काम तेजी से चल रहा है। अभी बानापुरा की स्क्रीनिंग पूरी हुई है। बाकी रेंजों की भी जल्द हो जाएगी।
डॉ सुधीर जैसानी, सीएमएचओ होशंगाबाद
----------------------------

Corona virus
Rahul Saran Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned