script२४ करोड़ की लागत से संवरेगा इटारसी स्टेशन | Itarsi station will redevelop to cost 24 crores | Patrika News
इटारसी

२४ करोड़ की लागत से संवरेगा इटारसी स्टेशन

-जोन में बनेगा मेमू वर्कशॉप
-भोपाल मंडल के सांसदों व रेल अधिकारियों की बैठक में निर्णय

इटारसीSep 24, 2018 / 08:55 pm

Rahul Saran

itarsi, jabalpur railway jone, memo train, escalater, home plateform

itarsi, jabalpur railway jone, memo train, escalater, home plateform


इटारसी। भोपाल मंडल कार्यालय में रेलवे अधिकारियों के साथ भोपाल मंडल के सांसदों की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में होशंगाबाद-नरसिंहपुर के सांसद राव उदयप्रताप ङ्क्षसह ने इटारसी जंक्शन को यात्रियों के हिसाब से और विकसित करने के साथ ही सेक्शन के अन्य स्टेशनों के लिए भी विभिन्न मुद्दों पर रेल अधिकारियों के साथ चर्चा की। इस बैठक में इटारसी जंक्शन ही सबसे ज्यादा विचार मंथन का विषय बना रहा।
जोन में बनेगा मेमू वर्कशॉप
नियमित यात्रियों की बहुप्रतीक्षित मेमू ट्रेन का मुद्दा भी सांसद राव उदयप्रताप सिंह ने प्रमुखता से उठाया। जीएम ने कहा कि अभी बीना से भोपाल के बीच मेमू प्रस्तावित है। मेमू ट्रेन के मेंटनेंस के लिए वर्कशॉप यार्ड अभी जोन में नहीं होने से दिक्कत होती है। जीएम मुख्यालय रेलवे बोर्ड को इटारसी या बीना में यार्ड निर्माण की मंजूरी का प्रस्ताव भेजेगा। इससे तीनों मंडलों में कई छोटी मेमू चलाई जा सकेंगी। रेलवे में अभी इसी तरह के यार्ड भिलाई या राजस्थान में हैं। सांसद सिंह ने कहा कि चूंकि इटारसी में पर्याप्त जगह खाली है इसलिए मेमू ट्रेन वर्कशॉप यार्ड मिलने की उम्मीद है।
यह भी हुए निर्णय
-२४ करोड़ की लागत से संवरेगा इटारसी स्टेशन
-इटारसी जंक्शन पर लगेगा दूसरा एस्केलेटर
– इटारसी स्टेशन के प्लेटफार्म एक को होम प्लेटफार्म बनाकर इसे फ्लोर बेस किया जाएगा जिससे सीधे प्लेटफार्म एंट्री शुरू होगी।
-होशंगाबाद में भगत की कोठी, सिवनी मालवा में कामयानी एक्सप्रेस एवं सोहागपुर में जबलपुर नई दिल्ली एक्सप्रेस का स्टॉपेज जल्द शुरू होगा।
-होशंगाबाद में एफओबी से दो लिफ्ट एवं एक एस्कलेटर लगाया जाएगा।
-इटारसी जंक्शन के सातों प्लेटफार्मो पर बीच में पब्लिक टॉयलेट बनाए जाएंगे।
-इटारसी स्टेशन एवं सिवनी मालवा स्टेशन के अधूरे शेड का काम जल्द शुरू होगा।
-क्षेत्र के अंडरपाथ की लंबित योजनाओं का जल्द काम शुरू होगा।
विकास होगा
संसदीय क्षेत्र में सभी अपेक्षित ट्रेनों का स्टॉपेज एवं स्टेशनों पर आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए लगातार प्रयास जारी हैं। जीएम बैठक में सभी प्रस्तावों पर तत्काल कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। पीएम नरेन्द्री मोदी एवं रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेल सुविधाओं के विस्तार के सारे रास्ते खोले हैं। इससे भविष्य में क्षेत्र का रेलवे स्ट्रक्चर बेहद मजबूत और सुविधाजनक होगा।
राव उदय प्रताप सिंह, सांसद
——————-

Home / Itarsi / २४ करोड़ की लागत से संवरेगा इटारसी स्टेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो