scriptशहर में अब यहां हो रहा नया अतिक्रमण | New encroachment now happening in the city | Patrika News
इटारसी

शहर में अब यहां हो रहा नया अतिक्रमण

राजेन्द्र परिहार, इटारसी. शहर में शिक्षक सदन, तालाब के पास बने टीन शेड और सब्जी बाजार में बनी विदादित दुकानों और अवैध निर्माण के बाद अब नया मामला सामने आया है। एमजीएम कॉलेज के वाणिज्य संकाय भवन के सामने बने चार कमरे शहर में चर्चा का विषय बने हुए है।

इटारसीMar 04, 2019 / 04:47 pm

rajendra parihar

New encroachment now happening in the city

शहर में अब यहां हो रहा नया अतिक्रमण

इटारसी. शहर में शिक्षक सदन, तालाब के पास बने टीन शेड और सब्जी बाजार में बनी विदादित दुकानों और अवैध निर्माण के बाद अब नया मामला सामने आया है। एमजीएम कॉलेज के वाणिज्य संकाय भवन के सामने बने चार कमरे शहर में चर्चा का विषय बने हुए है। दरअसल बिना अनुमति के नगर पालिका की आड़ में ठेकेदार ने चार कमरे बना दिए हैं। आलम यह है कि कमरों का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद अब नपा प्रबंधन का कहना है कि यह तो पीएम आवास योजना के तहत बन रहे भवन के ठेकेदार द्वारा बनाए गए हैं। नपा की दलील है कि ये कमरे स्थानीय पट्टाधारी हितग्राहियों को आवंटित किए जाएंगे । वहीं पीएम आवास का काम पूरा होने के बाद इन लोगों को नए भवन में सिफ्ट कर इन भवनों को तोड़ दिया जाएगा। हालांकि पक्का निर्माण कर इस तरह से आवास आबंटित करने की बात लोगों को रास नहीं आ रही है।
टीन शेड तोडऩे में आ गया पसीना
शहर में कमला नेहरू पार्क में तालाब के पास बने टीन शेड को तोडऩे में नपा को पसीना आ गया। कांग्रेसियों के प्रदर्शन और स्थानीय लोगों के विरोध के बाद टीन शेड हटाया गया। जबकि टीन शेड के निर्माण के दौरान भी नपा की दलील थी कि इस शेड में सौंदर्यीकरण का काम कर रहे ठेकेदार ने निर्माण सामग्री रखी है। अब नपा इस तरह से आवास बनाकर वही गलती फिर से दोहरा रही है।
शिक्षक सदन की दुकानों का नहीं हो पाया फैसला
नपा के ऑडीटोरियम के पास शिक्षक सदन में बनी दुकानों को विवाद अभी तक सुलझ नहीं पाया है। लोकशिक्षण संचालक के आदेश के बाद अब तक दुकानों तोड़ी नहीं गई हैं। अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के संरक्षण में हुए निर्माण कार्य में अपने चहेतों को लाभ पहुंचाने की मंशा से दुकानों को निर्माण कराया गया। अब मामला उजागर होने के बाद कोई भी दुकानों को लेने आगे नहीं आ रहा है।
बिना शौचालय के बना दिए आवास
नपा भल ही इन कमरों को आवास बता रही हो लेकिन इन आवासों में भी शौचालय की कोई व्यवस्था नहीं है। देशभर में जहां एक ओर स्वच्छता अभियान चल रहा है वहीं बिना शौचालय के बने आवास स्वच्छता अभियान पर सवाल खड़े करते हैं। स्थानीय लोगों द्वारा भी इन आवासों के लिए एसडीएम को ज्ञापन सौंपा गया है। दरअसल यहां चार आवास बने हैं जबकि क्षेत्र में दो दर्जन से ज्यादा परिवार रहते हैं। इस मामले में सीएमओ बुंदेला ने बताया कि जिन लोगों के पास पट्टे हैं उन्हें आवास दिए जाएंगे और जिनके पास पट्टे नहीं है वे प्रशासन के पास पट्टे के लिए आवेदन करें।
जुलाई से शुरू हो जाएंगी कक्षाएं
एमजीएम कॉलेज के वाणिज्य भवन के पास बने इन आवासों से कॉलेज प्रबंधन के साथ ही विद्यार्थियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। दरअसल वाणिज्य संकाय में लगभग 12 सौ विद्यार्थी हैं। जुलाई से नए शिक्षण सत्र में वाणिज्य की कक्षाएं यहीं शुरू होंगी। इस वजह से कॉलेज प्रबंधन ने नपा को पत्र लिखकर निर्माण कार्य पर रोक लगाने की मांग की थी। हालांकि नपा व संबंधित ठेकेदार ने प्रबंधन की मांग पर कोई ध्यान नहीं दिया।
इनका कहना है
ठेकेदार ने द्वारा उक्त कमरों का निर्माण किया गया है। पट्टाधारी हितग्राहियों को अस्थायी रूप से आवास दिए जाएंगे। योजना के तहत बन रहे भवन का काम पूरा होने के बाद इन्हें सिफ्ट किया जाएगा।
अक्षत बुंदेला, सीएमओ
हमने निर्माण के संबंध में नगर पालिका को पत्र लिखकर निर्माण कार्य रोकने की मांग की थी। हालांकि इसके बाद भी निर्माण किया गया।
डॉ. पीके पगारे, प्राचार्य, एमजीएम कॉलेज

Home / Itarsi / शहर में अब यहां हो रहा नया अतिक्रमण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो